image

खाना बनाने और खाने के लिए अक्सर बर्तनों का ही इस्तेमाल किया जाता है। क्यूंकि खाना आपकी अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी और लाभकारी होता है इसलिए इसे लेकर कभी भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए क्यूंकि इसी के कारण आपका स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है। एक्सपर्ट्स की तांबे के बर्तनों को लेकर राय जाने तो उनके अनुसार तांबे में सूखी चीजें रखने से नुकसान नहीं होता लेकिन कुछ तरह की चीजें नुकसानदायक बन जाती हैं। 

ज्यादातर लोग तांबे के बर्तन के फायदों के बारे में जानते हैं, लेकिन उसके नुकसान को नहीं जानते हैं। तांबे में सूखी चीजें रखने से नुकसान नहीं होता लेकिन कुछ तरह की चीजें नुकसानदायक बन जाती हैं। तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से कई रोगों से निजात मिलती है। लेकिन किसी भी चीज को तांबे के बर्तन में रखने से बचना चाहिए नहीं तो वे जहर बन सकती हैं। आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें आपको तांबे के बर्तन में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए।

दूध: भूल से भी तांबे के बर्तन में दूध ना रखें। शायद ही आपको इस बात की जानकारी होगी कि तांबे के बर्तन में रखा हुआ दूध जहरीला हो जाता है। दही की तरह दूध के भी सारे पोषक तत्व तांबे के बर्तन में रखने पर उल्टा असर करते हैं। इस वजह से लोगों को उल्टी, डायरिया, पेट खराब आदि समस्याएं हो सकती हैं।

अचार: अगर आप सोचते हैं कि जिस तरह तांबे के बर्तन में रखा पानी आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है उसी तरह अचार भी आपको फायदा करेगा, तो आप गलत हैं। तांबे के बर्तन में अचार रखने से इसमें मौजूद सिरका मेटल के साथ मिल जाता है। इससे बॉडी में फूड प्वाइजनिंग हो सकती है।

दही: दही को तांबे के बर्तन में रखने पर इसके पोषक तत्व फायदा करने की जगह उल्टा असर दिखाने लगते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व तांबे के साथ रिएक्ट करते हैं जिस वजह से लोगों को फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है।

सिट्रिक फूड : सिट्रिक फूड या खट्टी चीजों को तांबे के बर्तन में रखने से बचना चाहिए। तांबे के बर्तन में रखने के बाद इन चीजों को खाने से कमजोरी और आलस आने लगता है। साथ ही अगर आप लंबे समय तक तांबे में रखी चीजें खाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। इस कारण चक्कर और बेहोशी आने लगती हैं।

लेमन जूस: नींबू के जूस में मौजूद एसिड तांबे के साथ मिलकर रिएक्ट करते हैं। जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। इसकी वजह से लोगों में गैस बनना, पेट में दर्द जैसी समस्या होती है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: do not keep eating things in copper vessel

More News From life-style

Next Stories
image

free stats