image

बहुत से लोग अपने घरों में भी डिस्पोजल वाले कप का इस्तेमाल करते हैं। इसका इस्तेमाल आसान होता है लेकिन रोज-रोज डिस्पोजल का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि जितना खतरनाक प्लास्टिक है, उतना ही खतरनाक थर्मोकोल का कप भी है। यह आगे चलकर कैंसर जैसी बीमारी का कारण बन सकता है। आजकल तो घरों में होने वाले पार्टी-फंक्शन में भी थर्मोकोल की प्लेट, कटोरी और कप का इस्तेमाल होने लगा है। 

डॉक्टरों के मुताबिक थर्मोकोल के कप पॉलीस्टीरीन से बने होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह है। ऐसे में यह जरूरी है कि जितना हो सके इसके इस्तेमाल से बचें। असल में जब डिस्‍पोजेबल या थर्माकोल के गिलास में चाय पी जाती है तो उनमें एक पोलीस्‍ट्रीम नाम का तत्‍व होता है, वह चाय के साथ मिल जाता है और हमारे पेट में चला जाता है। जिससे बहुत से रोग उतपन होते है जैसे कि...

पेट खराब  होना: पेट खराब होने के पीछे भी थर्मोकोल के डिस्पोजेबल का नियमित रूप से इस्तेमाल करना हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह पूरी तरह से हाइजीनिक नहीं होते हैं। इनमें गर्म चीजें डालने पर इसमें जमे बैक्‍टीरिया और कीटाणु उसमें घुल जाते हैं और शरीर के अंदर पहुंच जाते हैं।

एलर्जी की समस्या: प्लास्टिक या थर्मोकोल के कप में चाय या कॉफी और यहां तक कि गर्म पानी भी पीना त्वचा में रैशेज का कारण बन सकता है! अगर आप नियमित रूप से प्लास्टिक या थर्मोकोल के कप में चाय, कॉफी या गर्म चीजें पीते हैं और ऐसे में आपको एलर्जी हो जाए तो इसकी वजह यह कप हो सकता है। 

गर्भवती महिलाओं को खतरा :वैसे तो इनका इस्तेमाल सभी के लिए खतरनाक है लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए यह और ज्यादा खतरनाक साबित होता है। प्लास्टिक और थर्मोकोल के कप में मेट्रोसेमिन, बिस्फिनोल और बर्ड इथाईल डेक्सिन नामक कैमिकल होते हैं जो इसके इस्तेमाल से हमारी बॉडी में पहुंच जाते हैं। इससे पेट में पल रहे बच्चे और गर्भवती महिला दोनों को खतरा रहता है क्योंकि यह बच्चे को जन्मजात गंभीर बीमारी दे सकता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: do not eat in a disposable

More News From life-style

Next Stories

image
free stats