image

दिमाग बढ़ाना हो या फिर शरीर को हेल्दी रखना हो, हर घर में बादाम खिलाए जाते हैं. कोई इन्हें शाम के स्नैक्स की तरह तो कोई बादाम को सुबह भिगोकर खाते हैं. इसे खाने के लिए कोई खास माप नहीं होता इसी वजह से हर कोई मुट्ठीभर बादाम खाने की बात कहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज़्यादा बादाम खाने से आपके शरीर को फायदों की जगह नुकसान पहुंचता है? जी हां, सर्वगुण संपन्न कहे जाने वाले ये बादाम आपको गर्मियों में कई तरह की परेशानी दे सकते हैं। अगर आप भी इनका ज़्यादा सेवन करते हैं... 

गर्मियों में इस कारण ना करें सेवन 
आपको बता दें बादाम शरीर में गर्मी प्रोड्यूस करने के लिए जाना जाता है। इससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्त रहती है। ऐसे में जब बाहर का मौसम आपको अंदर से कूल रहने की मांग करता हो तब ऐसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जो आपके अंदर हीट प्रोडेयूस करती हैं। बादाम के साथ ऐसा ही है। ऐसे में जरूरी है कि गर्मियों में जब आप बादाम खाएं तो पहले उसे पानी में भिगो लें। इससे आपका शरीर बादाम के पोषक तत्वों को ज्यादा आसानी से अवशोषित करता है।

ऐसे कर सकते है सेवन 
इसी के साथ बादाम को पानी में भिगोने का भी एक तरीका है। इससे उसके पोषक तत्वों को संरक्षित रखा जा सकता है। इसके लिए दो कप पानी में एक कप बादाम डालें। याद रहे कि पानी फिल्टर्ड होना चाहिए। साथ ही बादाम पूरी तरह से पानी में डूबे हुए हों। अब इसे रात भर के लिए छोड़ दें। बादाम को तकरीबन 8-12 घंटे पानी में भीगे हुए होना चाहिए। 


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: DO NOT EAT ALMOND IN SUMMER SEASON

More News From life-style

Next Stories
image

free stats