image

घर पर आपके साथ खेलता प्‍यारा पपी हो या फिर गली में घूमता अनजान कुत्‍ता। कुत्‍ता आपको कई कारणों से काट सकता है। कभी खेल-खेल में तो कभी मजाक में या पागलपन में। जब कुत्‍ता आपको काटे तो इसका इलाज आपको कई चरणों में करना पड़ता है लेकिन यह सब जख्‍म की गंभीरता और हालात पर भी निर्भर करता है। कुत्‍ता काटने पर आपको यहां दी बातों का खयाल रखना चाहिये। 

यदि आपको किसी कभी किसी आवारा कुत्ते ने काट लिया तो आप भूलकर भी काट हुए के घाव पर कपड़ा न बांधे। आप उस लगे घाव को खुला ही रहने दे। फिर आप जहां घाव है उस जगह को साबुन से अच्छी तरह धो लें। 

यदि आपके घर पर शराब है तो उस घाव को आप शराब से धोएं क्योंकि शराब एंटीसेप्टिक का काम भी करती है। ऐसा करने के बाद आप जल्द से जल्द किसी डॉक्टर के पास जाकर इसका इलाज करवा लें।

इसके ऊपर एंटीबॉयोटिक लगायें और जख्‍म को बैडेज से कवर कर दें। डॉक्‍टर को जरूर दिखायें और देखें कि कहीं आपको इंजेक्‍शन की जरूरत तो नहीं।

कभी-कभार छोटे कुत्‍ते के काटने या उसके पंजों से आपकी त्‍वचा का कुछ हिस्‍सा फट जाता है। कुत्‍ते के इस तरह का स्‍वभाव वास्‍तव में उसके विकास का हिस्‍सा है। सबसे पहली बात, शांत रहें। छोटे कुत्‍ते के काटने से आपको दर्द तो होगा, लेकिन आपको अपना संयम बनाकर रखना होगा। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: do not do these things dogs bite you

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats