image

एक दौर वो भी तह जब पूरा परिवार एकसाथ मिलकर जमीन में बैठकर खाना खाता था लेकिन आज मॉडर्निटी के युग में लोग स्टाइल और समय की कटौती के चलते फटाफट खाना निगल लेते है वो भी खड़े रहकर। हालांकि यह आदत बिल्कुल भी सही नहीं है और इससे कई स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस बात की जानकारी भी नहीं होती है और इस वजह से वो खड़े होकर खाना बंद नहीं करते हैं। 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार खड़े होकर खाने से मन हमेशा अशांत रहता है जिसके कारण मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। मन की अशांति के अलावा खड़े होकर खाने से एकाग्रता भी कम होती है जिसकी वजह से रोजमर्रा की जिंदगी के कामों में भी परेशानी आती है। पहले के जमाने में लोग बैठकर खाते थे, फिर लोग टेबल-कुर्सी पर बैठकर खाने लगे और अब ऐसा समय आ गया है कि लोग खड़े होकर खाना शुरू कर दिए हैं। हालांकि यह आदत बिल्कुल गलत है और इससे कई स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाता है। 

इसी के साथ कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस बात की जानकारी भी नहीं होती है और इस वजह से वो खड़े होकर खाना बंद नहीं करते हैं। खड़े होकर खाना खाने से खाना सही तरीके से पचता नहीं है। यदि खाना नहीं पचेगा तो आपको पेट से जुड़ी कई समस्या होने का खतरा बढ़ जाएगा और पाचन शक्ति भी कमजोर हो सकती है।


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: do not do these mistake during eating lunch

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats