image

वर्षों से कुरकुरे, पतले वेफर वाली बनावट और अपने विशिष्ट स्वाद के चलते पापड़ हम भारतियों के भोजन का एक अभिन्न अंग बने हुए हैं। लेकिन इस कमाल के स्वाद वाले खाद्य का यदि नियमित आधार पर जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो ये स्वास्थ्य के लिये समस्या का कारण भी बन सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं क्यों? नहीं! तो चलिये बताते हैं आपको, कि क्यों पापड़ खाना हो सकता है आपके लिये नुकसानदायक - 

जानकारी के अनुसार कई लोग मानते हैं कि रोस्टेड पापड़ यानि सेकने वाले पापड़, तलने वाले पापड़ से अच्छे होते हैं और ये नुकसान नहीं करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, एक रिसर्च के अनुसार पापड़ को फ्राई करने पर उसमें मौजूद सोडियम बेंजोएट की वजह से एक्रिलामाइड का निर्माण होता है, जो शरीर में कैंसर की वजह भी बन सकता है।

इसी के साथ कई लोग तलने वाले पापड़ भी खाना पसंद करते हैं। तले हुए पापड़ में तेल की मात्रा आवश्यकता से अधिक हो जाती है जो आपके लिए कई बीमारियां लेकर आती है। पापड़ में तेल की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ये आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाकर आपको हृदय रोगों की ओर ले जा सकता है। बाजार में उपलब्ध पापड़ को अलग-अलग तरह के मसालों से तैयार किया जाता है। इससे आपके पाचन तंत्र भी असर पड़ता है और एसिडिटी होने का खतरा बना रहता है। 

इस धारणा से उलट की भुना पापड़, तले हुए पापड़ की तुलना में ज्यादा स्वास्थ्यप्रद होता है, एक शोध में पाया गया कि जब पापड़ को भूना जाता है तो वह भी सेहत के लिये हानिकारक हो सकता है। तो भुना हुआ पापड़ भी अदिक नहीं खाना चाहिये। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: disadvantages of eating papad

More News From life-style

Next Stories

image
free stats