image

अगर आपको भी कॉफी पीना बहुत पसंद है तो यकीन मानिए ये खबर पढ़कर आप खुश हो जाएंगे। समय-समय पर आने वाली कई रिपोर्ट में कहा गया है ब्लैक कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। 

हाल की रिपोर्ट के आधार पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो कॉफी के प्यालों से लि‍वर का कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है। 

ब्लैक कॉफी का सेवन आपके लिवर को हैल्दी रखते हुए उस पर से कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है। 

साथ ही यदि किसी को पहले से ही लिवर से जुड़ी बीमारी हो तो उनके लिए भी ब्लैक कॉफी पीना फायदेमंद रहेगा. ब्लैक कॉफी लिवर के कैंसर को भी दूर रखता है। 

कॉफी बिना चीनी के पीना चाहिए चीनी कैफीन के असर को कम कर देता है ज्यादा दूध और शक्कर मिलाने से कॉफी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भी कमजोर पड़ जाते हैं और आपके शरीर को इससे हो सकने वाले फायदे नहीं मिल पाते। 

इस पेय पदार्थ के और भी कई फायदे हैं इससे आंतों की गड़बड़ियां भी ठीक हो जाती हैं. हालांकि, विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि कॉफी का सेवन एक संयमित मात्रा में ही लेना चाहिए, ऐसा नहीं करने पर ये शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: black coffee benefits for liver

More News From life-style

Next Stories

image
free stats