image

आज के समय में महिलाऐं कहीं पीछे नहीं है। बात करें जॉब की तो हर कोई जॉब करना चाहता है और इंडिपेंडेंट होना चाहता है लेकिन मैरिड वीमेन के लिए ये थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन फिर भी वो घर और ऑफिस का काम संभालती हैं। ऐसे में बच्चा भी हो तो उसकी जिम्मेदारी भी उन्हें निभानी होती है। 

कामकाजी महिलाओं पर दोहरी जिम्मेदारी होती है जिसके अनुसार उन्हें अपने काम के साथ घर-परिवार और बच्चों की भी देखभाल करनी पड़ती हैं. खासतौर से बच्चों की नाराजगी का शिकार होना पड़ता है कि वे उन्हें समय नहीं दे पाती हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को खुश कर सकती है. आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में. 

बच्चो का सही समय पर भोजन बना दे तो वह आपके काम पर जाने से कोई भी आपत्ति नहीं जताएंगे। 

कुछ बच्चो को माँ के हाथ के खाने के अलावा किसी और हाथ का खाना अच्छा नहीं लगता है, तो ऐसे मे माँ को 5 मिनट का समय निकालकर उनका पसंदीदा खाना बना देना चाहिए। 

दिन भर आपके बच्चे आपसे अलग रहते है, तो शाम को घर आने के बाद पूरा वक्त अपने बच्चो को दे इससे आपके बच्चे और आपके बीच मे नज़दीकिया बढ़ेगी। 

समय समय उनकी ख्वाहिशे को पूरी करे बात बात पर उनपर चिल्लाने की बजाए उनसे प्यार से बात करे। 

फेसवॉश से चेहरा धोने के बाद गुलाब जल से चेहरे को अच्छी तरह पोछें. इससे न केवल ताजगी मिलेगी बल्कि ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बनेगा। 

गर्मियों में मैट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होता है. घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. अगर आपकी स्क‍िन ऑयली है तो आयल फ्री सनस्क्रीन भी बाजार में उपलब्ध हैं। 

इस दौरान सप्ताह में दो से तीन बार फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें. फेशियल स्क्रब के इस्तेमाल से डेड स्किन हट जाती है और त्वचा चमक उठती है। 

इस मौसम में त्वचा को ज्यादा पोषण की जरूरत होती है. ऐसे में हर रोज किसी विटामिन के गुणों से भरपूर क्रीम से मसाज करें. इसके साथ ही सप्ताह में एक से दो बार फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: best life hacks tips for working women

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats