image

शरीर के किसी अंग का आग या ताप में जल जाना, बेहद तकलीफदेह होता है। कई बार खाना बनाते वक्त, गर्म पानी से या फिर बिजली के किसी उपकरण से जल जाने पर त्वचा पर फफोले हो जाते हैं, जो आपकी तकलीफ को कई गुना बढ़ा देते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं, कौन से हैं वे उपाय... 

आलू: जले हुए स्थान पर आलू या आलू का छिलका लगाकर रखने से भी जलन से राहत मिलेगी और ठंडक मिलेगी। इसके लिए आलू को दो भागों में काटकर उसे जख्म पर रखें। जलने के तुरंत बाद यह करना काफी फायदेमंद होगा।

दूध: इसमें पाए जाने वाले वसा की अधिक मात्रा किसी भी त्वचा संक्रमण में मददगार होती है। ये त्वचा की किसी भी समस्या के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसके लिए हल्दी और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को जले हुए स्थान पर अच्छे से लगा लें। इससे घाव में आराम तो मिलेगा ही साथ-साथ उसका निशान भी नहीं रहेगा।

आलमंड का तेल या बादाम तेल: एक बाउल में थोड़ा आलमंड तेल लें। अब इस तेल से जले हुए स्थान की मालिश करें। इसकी मालिश करने से धीरे-धीरे जले का निशान कम होने लगेगा।

एलोवेरा: ये एक प्राकृतिक घरेलु उत्पाद है जिसका प्रयोग करके आप अपनी समस्या से राहत पा सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। यदि आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो उसके पत्ते को काटकर उसके गूदे को जले हुए स्थान पर लगाएं। ये आपको तुरंत राहत देने में बेहद फायदेमंद सिद्ध होगा। इससे घाव में होने वाली जलन और पीड़ा भी कम हो जाती है।

बर्फ़: कुछ लोगों को मानना है की जले पर सबसे पहले बर्फ़ का प्रयोग करना चाहिए। जबकि कुछ के नज़रिये में बर्फ़ का प्रयोग करना ठीक नहीं। क्योकि इससे जले हुए स्थान पर फफोले पड़ने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे तो जलने पर बर्फ़ से अच्छा उपाय कोई और नहीं है लेकिन कई बार छोटी सी चीज भी नुकसानदेह हो सकती है। इसीलिए आप अपनी सूझ बुझ के अनुसार ही इसका प्रयोग करें। अगर नहीं तो अपने आस-पास रहने वाले किसी डॉक्टर की सलाह लें।

नींबू और टमाटर: थोड़े ताजे टमाटर और निम्बू के रस को निकाल लें। अब निम्बू के रस में एक वाश-क्लॉथ डालें इस वाश-क्लॉथ को जले हुए स्थान पर रखें। जब यह सुख जाए तो इस वाश-क्लॉथ को टमाटर के रस में भिगाकर जले हुए स्थान पर रखें। इससे जले हुयी त्वचा को ठीक होने में मदद मिलती है साथ ही टमाटर और नींबू दोनों प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करते हैं जिनसे जले के दाग कम होते हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: best home remedies to treat instant skin burnt

More News From life-style

Next Stories
image

free stats