image

गर्मी के दिन शुरु होते ही मिट्टी के घड़े यानि मटके की मांग शुरु होती है। गर्मी में मटके का पानी जितना ठंडा और सुकूनदायक लगता है, स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही फायदेमंद भी होता है। अगर आप नहीं जानते तो जरूर जान लीजिए मटके का पानी पीने के यह बेशकीमती फायदे...

आखिर आप सोच रहे होंगे कि मिट्टी के बने मटके में पानी ठंडा कैसे रहता है तो इसका कारण यह है कि इसमें बहुत ही छोटे-छोटे छेद होते हैं। इन छोटे छेदों द्वारा मटके का पानी बाहर निकलता रहता है। इसके चलते वाष्पीकरण की क्रिया होती है। इस पूरी प्रक्रिया में मटके का तापमान कम हो जाता है और पानी ठंडा रहता है।

इसमें मृदा के गुण भी होते हैं जो पानी की अशुद्ध‍ियों को दूर करते हैं और लाभकारी मिनरल्स प्रदान करते हैं। शरीर को विषैले तत्वों से मुक्त कर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहती बनाने में यह पानी फायदेमंद होता है।

मटका, पानी को जलवायु के आधार पर ठंडा रखता है,‍ जिससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता।

फ्रिज का पानी गले को नुकसान पहुंचा सकता है जबकि घडे का पानी गले पर नर्म प्रभाव छोड़ता है।

जैसे प्‍लास्‍टिक के बोतल में पानी भर घंटों तक रखने से हैं उसमें प्‍लास्‍टिक के गुण आ जाते हैं। ऐसे ही मिट्टी के मटके में पानी रखने पर उसमें मिट्टी के गुण बढ जाते हैं, जिससे  प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है।

इस पानी का पीएच संतुलन सही होता है। मिट्टी के क्षारीय तत्व और पानी के तत्व मिलकर उचित पीएच बेलेंस बनाते हैं जो शरीर को किसी भी तरह की हानि से बचाते हैं और संतुलन बिगड़ने नहीं देते।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: benefits of using mud pots

More News From life-style

Next Stories

image
free stats