image

चुस्ती वाला शरीर हर कोई पाना चाहता है लेकिन इसके लिए प्रयास कोई नहीं करना चाहता क्योंकि यही तो है आलस दिनभर कुर्सी पर बैठे रहने से और खाने से आपको बहुत सी बीमारियों की सौगात भी मिलजाती है जोकि धीरे- धीरे आपके स्वास्थ्य के लिए जानलेवा भी बन जाती है। जी हां, कुछ एक्टिविटी करना आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है ताकि समय - समय पर आपके शरीर में ऊर्चा पैदा हो सके और आप इसकी कमी बिलकुल भी महसूस न करें। तो चलिए आज आपको आगे विस्तार से बताते है कि कैसे दिन में एक समय सोना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक सिद्ध होता है... 

एक नई स्टडी में यह बात सामने आई है कि वैसे लोग जो दिन के समय झपकी लेते हैं या सो जाते हैं उन्हें हार्ट अटैक आने का खतरा कम हो जाता है। यानि दिन में सोना कोई बुरा नहीं है, हालाँकि हफ्ते में 2 बार आप सो सकते हैं जिसमें कोई बुराई नहीं है. 

दरअसल, स्विट्जरलैंड के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ लॉसेन की रिसर्च टीम ने एक स्टडी की और वे इस नतीजे पर पहुंचे कि वैसे लोग जो हफ्ते में एक या दो बार दिन के समय सोते हैं उनमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है उन लोगों की तुलना में जो दिन में बिलकुल नहीं सोते। यानि स्वस्थ रहने के लिए आराम करना बेहद जरुरी है. 

48% कम होता है बीमारी का खतरा 
स्टडी में ये भी पता चला है कि वे लोग जिन्होंने हफ्ते में एक या दो बार दिन के समय झपकी ली या सोए उनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेलियर का खतरा 48 प्रतिशत तक कम हो गया उन लोगों की तुलना में जो दिन के समय पूरे हफ्ते बिलकुल नहीं सोए।  

इस स्टडी के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने 35 से 75 साल के बीच के 3 हजार 462 स्विस अडल्ट्स की गतिविधियों को करीब 5 साल तक ट्रैक किया। जब यह स्टडी शुरू हुई उस वक्त स्टडी में शामिल करीब 58 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि उछन्होंने पिछले सप्ताह दिन के समय झपकी नहीं ली थी जबकी 19 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने एक या दो बार झपकी ली। करीब 12 प्रतिशत ने 3 से 5 बार और 11 प्रतिशत ने 6 से 7 बार झपकी ली।

दिन के समय सिर्फ 20 मिनट की झपकी है काफी
हालांकि स्टडी के लीड ऑथर की मानें तो दिन में झपकी लेना दिन के लिए इसलिए अच्छा माना जा सकता है क्योंकि नींद पूरी न होने पर जो स्ट्रेस का लेवल बढ़ता जाता है वह दिन में झपकी लेने से कम हो जाता है। हालांकि कितनी देर तक सोना है या झपकी लेनी है इस बारे में इस स्टडी में कुछ भी नहीं कहा गया है। लेकिन नैशनल स्लीप फाउंडेशन की मानें तो दिन के वक्त 20 मिनट की झपकी काफी है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: benefits of day sleep

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats