image

आज के समय में लोग रात को जागते हैं और दिनभर नींद उन्हें परेशान करती हैं। इस वजह से आप काम को मन लगाकर नहीं कर पाते हैं और उसके अच्छे परिणाम नहीं मिल पाते हैं। हांलाकि नींद की कमी की वजह से यह परेशानी हो सकती हैं। दिन में नींद आने का कारण आपके कुछ आहार भी हो सकते हैं। ऐसे में काम करते वक़्त इन आहार से परहेज करने में ही फायदा हैं। आज हम उन्हीं आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

डार्क चॉकलेट: काम पर मुस्तैद रहना है तो डार्क चॉकलेट तो हरगिज़ मत खाना। डार्क चॉकलेट में भी सेरोटोनिन होता है जो दिमाग को अलर्ट नहीं रखता बल्कि एक दम उल्टा असर करता है। अगर ऑफिस में कभी चॉकलेट की तलब लगे तो आप डार्क चॉकलेट की बजाये मिल्क चॉकलेट खाएं, जो कि एक बहुत ही बढ़िया स्टिम्युलेंट का काम करती है और हमारे ब्रेन और मांसपेशियों को एक दम जगा देती है। 

READ MORE: खूबसूरती बढ़ाने के साथ- साथ आपको इस गंभीर रोग से भी मुक्त करती है मेहंदी, जाने इसके अचूक फायदें 

READ MORE: Recipe: स्वाद से भरपूर 'पनीर के लड्डू' बनाने का यह तरीका है बेहद खास और आसान 

केले या केले से बना शेक: केले में पाये जाने वाले मैग्नीशियम और पोटैशियम हमारी नसों को विश्राम की मुद्रा में ले आते हैं। केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 हमारे शरीर में पाये जाने वाले ट्रीप्टोफन को सेरोटोनिन में बदल कर शरीर को आलसी कर देता है। जिस से नींद आने लगती है ज़ोर से. इसलिए काम करते वक़्त या उस से पहले केले खाने से बचें। केले से बना हुआ शेक या और कोई पकवान भी ना लें। 

हर्बल टी: हर्बल टी के फायदे ज़रूर हैं और बहुत ज़्यादा हैं. मगर ऑफिस में काम करते वक़्त पीने से हर्बल टी से नुकसान ही होता है। एक दम लोरी का काम करती है हर्बल टी। इस में पाये जाने वाले चैमोमिल, पैशन फ्लावर और लेमन बाम आप को किसी भी वक़्त सुला सकते हैं। 

READ MORE: बालों को काला, मजबूत और चमकदार बनाने के साथ- साथ यह समस्या भी दूर करते है ये Hair Care Tips  

READ MORE: ये पौधा फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से करता है रक्षा, जानिए और भी फायदें

ओटमील: शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाने वाले खाद्यपदार्थ, जैसे की ओटमील, या कोई भी और दानेदार सीरीअल कभी न खाएँ, नींद के ज़बरदस्त झोंके आने लगेंगे। 

बादाम: बादाम को हम अक्सर काम करते करते यूँ ही स्नैक के तौर पर खाने लगते हैं जो की बहुत गलत है। अगर आप को काम के वक़्त दिमाग को अलर्ट रखना है तो भूल कर भी बादाम न खाएँ क्योंकि बादाम नेचुरल तरीके से मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को रिलैक्स करते हैं और दिमाग को सोने की मुद्रा में ले आते हैं। रात में सोने से पहले आप ज़रूर एक मुट्ठी बादाम खा सकते हैं। 


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: be careful If you also sleep throughout the day

More News From life-style

Next Stories
image

free stats