image

दिमाग बढ़ाना हो या फिर शरीर को हेल्दी रखना हो, हर घर में बादाम खिलाए जाते हैं। कोई इन्हें शाम के स्नैक्स की तरह तो कोई बादाम को सुबह भिगोकर खाते हैं। इसे खाने के लिए कोई खास माप नहीं होता इसी वजह से हर कोई मुट्ठीभर बादाम खाने की बात कहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज़्यादा बादाम खाने से आपके शरीर को फायदों की जगह नुकसान पहुंचता है? जी हां, सर्वगुण संपन्न कहे जाने वाले ये बादाम आपको कई तरह की परेशानी दे सकते हैं जैसे कि... 

ब्लड प्रैशर: अगर आप हाई ब्लड प्रैशर के मरीज है तो गलती से भी इसका सेवन ना करें। सिर्फ बादाम ही नहीं, इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को किसी भी तरह के ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि आप डॉक्टर की सलाह रात को सोने से पले 3-4 बादाम खा सकते हैं।

किडनी पेशेंट: बादाम में ऑक्सलेट की अधिक मात्रा होती है, जोकि किडनी पेशेंट के लिए हानिकारक होती है। इसके अलावा पथरी या गॉल ब्लेडर संबंधी परेशानी में भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

पेट में गैस: रोजाना आपके लिए 3 से 4 बादाम काफी हैं। अगर आप इस मात्रा से ज़्यादा बादाम खाते हैं तो आपको लूज़ मोशन्स और कब्ज की शिकायत हो सकती है। पेट में ब्लोटिंग से इन बीमारियों की शुरुआत होगी। वहीं, ज़्यादा का सेवन नहीं रोक पा रहे हैं तो खूब सारा पानी पीएं, इससे आपकी बॉडी फाइबर को रिएक्ट करने से रोकेगी। 

वजन: अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान और बादाम आपकी डाइट में शामिल है तो इसका सेवन न करें। दरअसल, बादाम में कैलोरी और वसा अधिक होती है। ऐसे में बादाम का अधिक सेवन करने से मोटापा बढ़ता चला जाता हैं।

एंटीबायोटिक मेडिसन: अगर आप भी किसी बीमारी या एंटीबायोटिक मेडिसन ले रहे हैं तो बादाम से परहेज करें। दरअसल, इससे शरीर में गर्मी बढ़ जाती है, जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

माइग्रेन: इसमें विटामिन ई की अधिक मात्रा होने के कारण इसकी ओवरडोज लेने से सिरदर्द, थकान होने लगती है इसलिए माइग्रेन के रोगी को बादाम नहीं खाने चाहिए।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: almond side effects

More News From life-style

Next Stories

image
free stats