image

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में कुछ लोग ही अपने स्वास्थ्य की तरफ ध्यान दे पाते हैं। लेकिन आज हम उन लोगों के लिए खास टिप्स लेकर आए हैं, जो वर्कआउट के बाद ऐसा खाना खा लेते हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए ठीक नही होता। आज हम आपको बताएंगे कि, वर्कआउट के बाद आपको क्या खाने से होंगे चमत्कारी लाभ। 

शरीर को फिट रखने के लिए जिम जाना ही बहुत नहीं है। इसके लिए प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स और फाइबर युक्त फूड्स का सेवन करना भी बहुत आवश्यक है। वर्कआउट के बाद शरीर का प्रोटीन यूटीलाइज जाता है और इन्हें दोबारा रिपेयर करने के लिए प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है। ऐसे में आज हम आपको प्रोटीन युक्त कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिसे वर्कआउट के बाद खाने से आपको दोगुणा से ज्यादा फायदा मिलेगा।

आर्गेनिक टोफू उत्पाद

अगर आप अपने शरीर को पूर्ण्तः फिट रखना चाहते हैं तो वर्कआउट के बाद प्रोटीन के लिए टोफू का सेवन भी कर सकते हैं। शरीर में प्रोटीन के लिए वर्कआउट के बाद आर्गेनिक टोफू उत्पाद का सेवन जरूर करें।

ऑयल सीड्स

वर्कआउट के बाद अपनी डाइट में ऑयल सीड्स जैसे- मूंगफली, अलसी के बीज, चिया के बीज, कद्दू के बीज, और सनफ्लावर सीड्स भी अवश्य शामिल करें। प्रोटीन से भरपूर ये बीज आपके शरीर को ताकत देने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों से भी बचाएंगे।

हाई प्रोटीन नट्स

भूने हुए नट्स- जैसे बादाम, काजू, पिस्‍ता और अखरोट का सेवन भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट होता है, जोकि शरीर को ताकत देने के साथ-साथ आपको गंभीर बीमारियों से भी बचाता हैं। इसलिए वर्कआउट के बाद प्रोटीन से भरपूर रोस्टेड नट्स का सेवन भी जरूर करें।

दालों का सेवन

हाई प्रोटीन से भरपूर दालों का सेवन से एक्सरसाइज के कारण थकी हुई मांसपेशियों को नई जान देता है। इसलिए वर्कआउट के बाद हाई प्रोटीन, फाइबर, आयरन और पोटैशियम से भरपूर दालों का सेवन अवश्य करें।

बींस

प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर बींस मसल्स को स्ट्रांग बनाने औऱ आपको स्वस्थ रखने में बहुत मदद करते हैं। इसका सेवन नर्वस सिस्टम को ठीक रखता है और मांसपेशियों को बहुत मजबूत बनाता है।


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: After workout food tips...

More News From life-style

Next Stories
image

free stats