image

हिन्दू धर्म में रुद्राक्ष का बहुत महत्व होता है। जिसे लोग अपने गले या हाथों में धारण करते हैं। रुद्राक्ष को शिवजी का रुप माना जाता है। जिसके धारण करने से भगवान शिव की कृपा हमेशा अपने भक्तों पर बनी रहती हैै। बता दें रुद्राक्ष को धारण करने से कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। आज हम आपको रुद्राक्ष धारण करने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

- अगर आपका ब्‍लड प्रैशर कंट्रोल में नहीं रहता है तो आपको पंचमुखी रुद्राक्ष पहनना चाहिए। इससे आपका ब्‍लड प्रैशर तो कंट्रोल में रहेगा ही साथ ही अगर आपको डिप्रेशन की परेशानी है तो वह भी दूर हो जाएगी।

- आपको यदि आंख, दिल, फेफड़े या दिमाग से जुड़ा कोई रोग है तो आपको 2 मुखी रुद्राक्ष पहनना चाहिए। इससे आपको किसी भी प्रकार की चिंता, तनाव और डिप्रेशन नहीं होगा

- आजकल की बिज लाइफस्‍टाईल में थकान के कारण सिरदर्द, चिंता, उलझन और घबराहट जैसी परेशानी यदि किसी को हो तो यह आम बात है। ऐसे में आपको किसी एक्‍सपर्ट से पूछ कर रुद्राक्ष पहनना चाहिए। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

- क्‍या आपको पता है कि रुद्राक्ष एक ऐसा फल है जिसमें आयरन, फास्फोरस, एल्युमिनियम, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और सिलिका जैसे गुण होते है, अगर यह आपके शरीर से स्‍पर्श भी करता है तो यह सारे तत्‍व आपके शरीर तक पहुंच जाएंगे। इससे आपके नर्वस सिस्‍टम को काफी फायदा मिलेगा।

- रुद्राक्ष में केमो फार्माकोलॉजिकल गुण होते हैं जो ब्‍लड प्रेशर को तो कंट्रोल में रखते हैं वहीं कोलेस्‍ट्रॉल को भी कंट्रोल में रखते हैं। इसे पहनने से आपको कोई दिल का रोग नहीं होगा।


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Wearing Rudraksha protects against these diseases

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats