image

हर कोई अपनी खूबसूरती के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिससे आपके चेहरे पर मौजूद सभी दान-धब्बे मिट जाएंगे। प्राचीन समय में कई जड़ी-बूटियों को औषधि के रुप में प्रयोग में लाया जाता है। नीम हमारी ब्यटी के लिए भी बहुत कारगर है।

गर्मियों में बालों में रुसी, पसीने के वजह से फंगस जम जाता है। बालों का हेल्‍दी बनाए रखने के ल‍िए हम कई तरह के शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन शैम्‍पू में मौजूद तमाम तरह के केमिकल्‍स से बाल की क्‍वॉल‍िटी डैमेज हो जाती है। बालों को चमकदार और फंगस से बचाने के ल‍िए एक उपाय है, होममेड हर्बल शैम्‍पू। प्राकृतिक व हर्बल शैंपू का इस्‍तेमाल कर आप हेयरफॉल, डैंड्रफ और दूसरी समस्‍याओं से बच सकती है। नीम से बना शैम्‍पू ही नहीं, इससे निर्मित तेल और हेयरपैक भी बालों के ल‍िए काफी लाभदायक माना जाता है।

हर्बल नीम शैम्‍पू की विधि-
- नीम शैंपू बनाने के लिए आपको, 2 कप के बराबर नीम की पत्तियां सुखाकर, उन्हें पीसना है, 1/2 किलो बेसन, 1/2 किलो शिकाकाई पाउडर या 125 ग्राम चंदन पाउडर लेना है।

- अब आपको इन सभी सामग्री को यानी कि नीम की पत्तियां, बेसन, शिकाकाई व चंदन पाउडर को मिलाना है। अब इस हर्बल मिश्रण को किसी एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख लें।

- जिस दिन भी आपको बालों में शैंपू करना हो, तो एक कप पानी में 2 चम्मच तैयार किया हुआ पाउडर भिगोकर, शैंपू की तरह इस्तेमाल करें।

- नीम शैंपू के इस्तेमाल से आपको सिर में खुजली व रूसी की समस्या से राहत मिलेगी, क्योंकि नीम के औषधीय गुण होते हैं।
नीम का तेल लगाने के फायदे

नीम का तेल बालों के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये जड़ों की सफाई करता है और जड़ों तक रक्त का संचार बढाता है जिससे बालों की जडें मज़बूत हो जाती हैं। नीम का तेल रूसी से निजात पाने का प्राकृतिक उपाय होता है। नीम का तेल बालों के लिए कंडीशनर की तरह काम करता है। मुहांसों को गायब करने के लिए नीम के तेल का उपयोग एक अच्छा उपाय है। बस नीम के तेल को उंगली से मुहांसों पर कुछ दिन तक लगाकर मुहांसों को दूर भगाएं।

ऐसे बनाएं नीम का तेल-
- नीम का तेल बनाने के लिए नीम के पेड़ से पके हुए फल तोड़ें।
- फलों को धूप में 4 से 5 दिन तक सुखा लें।
- अच्छे से सूखे हुए नीम के फलों से बीज की गुठलियां निकालें।
- गुठलियों को मोटा मोटा तोड़कर ग्राइंडर में पीस लें।
- ग्राइंडर में नीम की गुठलियों का पेस्ट बन जाएगा।
- इस पेस्ट अच्छे से हाथों से निचोड़कर नीम का तेल निकालें।

नीम हेयर पैक
गर्मियों में हेयरफॉल की समस्‍या से बचने के ल‍िए और बालों को अधिक चमकदार बनाने के ल‍िए आप चाहे तो नीम का हेयरपैक भी लगा सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने की

सामग्री-
नीम पाउडर और हिना पाउडर, दही, चाय की पत्‍ती, कॉफी और नींबू का रस

पेस्‍ट बनाने की विधि- 1 कप नीम पाउडर और 1 कप हिना पावडर, 1 चम्‍मच दही, आधा कप चाय का पानी, आधा कप कॉफी और 12 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। आप इसमें थोड़ी सी शहद भी मिक्‍स कर सकते हैं। इस पेस्‍ट को सिर पर लगाएं और 30 मिनट के बाद शैंपू कर लें और ठंडे पानी का ही उपयोग करें।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Use homemade herbal shampoo to prevent summer allergy

More News From life-style

Next Stories
image

free stats