image

मसालों का सेवन केवल स्वाद के लिए नहीं किया जाता है बल्कि स्वास्थ की बेहतरी में भी इनका योगदान बेहद अहम होता है। मसालों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो आपके दिल के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको उन पांच मसालों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आप अपने दिल को हेस्दी रख सकेंगी।

दाल चीनी : खाने में दालचीनी का इस्तेमाल शरीर में खून के बहाव को बोहतर बना कर रखता है। इससे शरीर में ब्लड क्लॉटिंग का खतरा काफी कम हो जाता है। दिल की परेशानियों को दूर रखने के लिए जरूरी है कि आप रोज एक चुटकी दालचीनी का सेवन करें।

लहसुन : दिल का काफी नुक्सान होता है बढ़े हुए कोलैस्ट्रॉल से। लहसुन दिल की बीमारियों में काफी कारगर होता है। बढ़े हुए कोलैस्ट्रॉल को कम करने में ये बेहद फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि लहसुन में एलिसिन नाम का एक एंटीऑक्सिडैंट पाया जाता है, इसका काम होता है कोलैस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखना। इसके अलावा ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में भी लहसुन काफी असरदार होता है।

हल्दी : आपको बता दें कि हल्दी में एंटीऑक्सिडैंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये तत्व हमारे शरीर में ब्लड कोलैस्ट्रॉल को कम करने में बेहद असरदार होते हैं। डायबिटिज से बचाव करन के लिए ये काफी प्रभावशाली 
उपाय है।

काली मिर्च : काली मिर्च कॉर्डियोप्रोटैक्टिव एक्शन को सक्रिय करने का काम करती है। ये ऑक्सीडैटिव डैमेज से हमे सुरक्षा देता है इसके साथ ही कार्डियक फंक्शन को भी सही रखता है।

धनिया के बीज : धनिया के बीजों में एंटीऑक्सिडैंट की मात्र अधिक होती है। इसमें मौजूद तत्व हमारे दिल को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित रखते हैं। कोलैस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए और ब्लड फ्लो बढ़ाने के में धनिए का बीज बेहद कामगर होता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: These spices will keep your health care, which are very beneficial for your heart

More News From health-checkup

Next Stories
image

free stats