image

गर्मियों के आते ही सभी ठंडा खाने-पीने की सोचते हैं। ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना रहे। खासकर नींबू पानी पीना सभी को गर्मी में अच्छा लगता है। नींबू पानी विटामिन सी, पोटाशियम और फाइबर से भरपूर होता है। वैसे तो नींबू पानी बेहद ही लाभकारी होता है, लेकिन कभी-कभी इसके भी साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं। आइए जानते हैं नींबू पानी के नुकसान के बारे में-

दरअसल नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन नींबू में इसके साथ ही ऑक्सलेट भी मौजूद होता है। नींबू में पाया जाने वाला क्रिस्टलाइज्‍ड ऑक्सलेट, किडनी स्टोन और गॉलस्टोन की समस्या को जन्म दे सकता है।

किडनी में पथरी और गॉलस्टोन जैसी भयानक समस्या आपको नींबू पानी पीने से हो सकती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप नींबू पानी पीना ही छोड़ दें। गर्मी में तरावट के लिए और विटामिन सी के लिए नींबू पानी जरूर पीना चाहिए। लेकिन इसकी मात्रा सीमित रखें।

अत्याधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन कभी न करें। अधिक मात्रा में नींबू पानी पीना फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचा सकता है। जिसे किडनी की समस्या हो वे लोग नींबू पानी से दूर रहें। नींबू में पाया जाने वाला सिट्रस एसिड दातों के एनमल को कमजोर बनता है। इस वजह से दातों की बाहरी परत को नुकसान होता है। जिन लोगों को दातों में समस्या हो वे लोग भूल कर भी नींबू पानी न पिएं।

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: These losses of drinking lemonade

More News From life-style

Next Stories

image
free stats