image

बदलते मौसम के चलते कई खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जिससे शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी दूर होती है। डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां सभी को घेर लेती है। ऐसे में आइए जानते हैं वो कौन से घरेलू उपाय हैं जो बिना नुकसान पहुंचाए आपको मच्छरों से झटपट छुटकारा दिला सकते हैं।

कपूर- कमरे में कपूर जला दें और 10 मिनट के लिए खिड़की और दरवाजों को बंद कर दें। आप देखेंगे कि सारे मच्छर भाग गए।

नींबू- मच्छर भगाने वाली रिफिल में लिक्विड खत्म हो जाने पर उसमें नींबू का रस और नीलगिरी का तेल भरकर लगाएं। इस तेल को हाथ-पैरों पर भी लगा सकते हैं।

तेजपत्ता- मच्छर भगाने के साथ-साथ तेजपत्ता हमारे दिमाग के लिए भी बेहद अच्छा होता है। इससे आने वाली खुशबू न सिर्फ सिर दर्द दूर करती है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बनाएं रखती है। सबसे पहले एक कटोरी में नीम का तेल डालकर उसमें एक चम्मच कपूर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद रूई की मदद से तेजपत्ते पर इस तेल को लगाकर तेजपत्ते को जला दें। आप देखेंगे कि ये उपाय मात्र 15 सेकेंड में ही ये आपके कमरे से मच्छरों का सफाया कर देगा।

नीम का तेल- नीम के तेल को हाथ-पैरों पर लगाएं या फिर इसके अलावा नारियल के तेल में नीम का तेल मिलाकर घर पर उसका दीया जलाएं।

तुलसी का रस- शरीर पर तुलसी के पत्तों का रस लगाने से मच्छर नहीं काटते हैं। घरों में लगा तुलसी का पौधा मच्छरों को दूर रखता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: These domestic measures will protect against dangerous diseases like dengue and malaria

More News From life-style

Next Stories
image

free stats