image

आजकल सब्जियों और फलों के पैदावार में कीटनाशक दवाईयों का इस्तेमाल किए जाते है। जो उनकी पैदावार में बहुत महत्व रखता है। सब्जियों और फलों की सुरक्षा के लिए कीटनाशक दवाईयों (पेस्‍टीसाइड्स) का छिड़काव किया गया होता है, जोकि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं।

आमतौर पर हम यही समझते हैं कि पानी से धो लिया बस इतना ही काफी है, जबकि इससे पेस्‍टीसाइड्स ठीक तरह से नही निकल पाते हैं और ऐसे फल और सब्जियों का जब सेवन किया जाता है तो साथ में कई तरह के कीटनाशक भी हमारे शरीर में चले जाते हैं जो लीवर और किडनी संबंधित बीमारियों की वजह बनते हैं। आइए जानते है कैसे फल और सब्जियों को कीटनाशक मुक्‍त करके खाया जा सकता है।

धुलाई- फलों और सब्जियों पर लगे कीटनाशकों को हटाने का यह सबसे आसान तरीका धुलाई है। एक अनुमान के मुताबिक लगभग 75-80 फीसदी पेस्टीसाइड के अवशेष ठंडे पानी की धुलाई से दूर हो जाते हैं। सामान्यतः सब्जियों और फलों की सतह पर आने वाले कीटनाशक अवशेष 2 प्रतिशत नमक पानी के घोल से धुलाई करने पर निकल जाते हैं। विशेषज्ञों की सलाह है कि उत्पादों को भिगोने के बजाय डुबोकर पानी की धार के नीचे धो लेना ज्यादा अच्छा होता है।

ब्लीचिंग- ब्लीचिंग यानी सब्जियों को गर्म पानी या भांप में कुछ समय के लिए सब्जियों को रखा जाता है। कुछ खास कीटनाशक अवशेष प्रभावी ढंग से ब्लीचिंग से हटाएं जा सकते हैं। हालांकि ब्लीचिंग से पहले सब्जियों और फलों को अच्छी तरह से धोया जाना जरूरी होता है।

छीलना- जो छिलके वाले फल और सब्जियां होती हैं उन्‍हें छीलने से उनके सतह पर होने वाले सिस्टेमिक (प्रणालीगत) और कॉन्टैक्ट (सम्पर्क) पेस्टीसाइड को आसानी से हटाया जा सकता है।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Sprinkle vegetables in pesticides such as to clean

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats