image

ऑफिस में अकसर काम करते-करते नींद आने लगती है। आप कॉफी पर कॉफी पीते हैं लेकिन कोई असर नहीं होता है। अब करें क्या, नींद के कारण आपसे काम हो भी नहीं रहा है और आप सो भी नहीं सकते हैं। आपको बता दें कि ये नींद का बोझ आपके काम ने नहीं बल्कि खुद आपने लाद रखा है। बैठे-बैठे आने वाली नींद थकान की वजह से नहीं बल्कि आपकी ही कुछ आदतों का परिणाम है। इन छोटी-छोटी आदतों को बदलकर आप काम करते वक्त नींद को छू-मंतर कर सकते हैं।

एक रिसर्च के अनुसार जो लोग खाते समय फोन का इस्तेमाल करते हैं, मेल या सोशल मीडिया स्क्रॉल करते हैं, वे ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं। सोशल मीडिया इस्तेमाल करने से हमारी मैमोरी को अचानक इतनी सारी सूचनाएं मिलती हैं कि इसका परिणाम एंगजाइटी के रूप में सामने आता है। इसलिए लंच ब्रेक में अपने दिमाग को भी पूरा ब्रेक दें। अकसर हम आराम करने के लिए काम को टाल देते हैं। लेकिन इससे आराम मिलने की बजाय स्ट्रेस बढ़ता है क्योंकि पेंडिंग काम की वजह से उसे पूरा करने का तनाव बना रहता है।

बेहतर है कि अपने काम को कई हिस्सों में बांट लें। हर हिस्सा पूरा होने पर आपको मोटिवेशन मिलेगा और चाहें तो इनके बाद आप ब्रेक भी ले सकते हैं। काम के बीच में स्नैक्स लेते रहें। स्नैक्स में ऐसी चीजें शामिल करें जिनमें काबोर्हाइड्रेट, प्रोटीन, फैट्स और फाइबर का बैलेंस हो। आप अपने साथ अलग-अलग तरह के फल रख सकते हैं। आपके पैरों से थोड़ा-थोड़ा पसीना आता रहता है। ऐसे में आधे दिन के बाद मोजे बदल लें। इससे आपको ताजगी महसूस होगी। नए जोड़े मोजे पहनने से पहले पैरों में कोई कूलिंग बाम का भी इस्तेमाल करें।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Sleep in the office due to these habits

More News From life-style

Next Stories
image

free stats