image

होली पर आपको कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े, होली की मौज मस्ती फीकी न पड़ जाए इसलिए हम आपको कुछ खास टिप्स देने वाले हैं। होली का इंतजार सभी को रहता है, विशेषकर बच्चों में इस त्यौहार का खासा उल्लास रहता है। पर जरूरी है कि इस दौरान हम कुछ खास बातों का ख्याल रखें नहीं तो हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बाजार में मिलने वाले होली के ज्यादातर रंग हमारी त्वचा, बालों और आंखों के लिए काफी हानिकारक होते हैं।

इससे जलन, रैशेज और एलर्जी की समस्याएं होती हैं। होली के इस खास मौके पर आपको कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े, होली की मौज मस्ती फीकी न पड़ जाए इसलिए हम आपको कुछ खास टिप्स देने वाले हैं, जिनको ध्यान में रख कर आप अपनी होली को और ज्यादा एंज्वॉय कर पाएंगी।

बरतें सावधानियां : होली से एक दिन पहले अपने पूरे शरीर पर सरसों का तेल लगा लें। खास कर के हाथों और पैरों में, क्योंकि ये अंग रंगों से सीधे संपर्क में आते हैं। तेल से आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी। रंग भी इससे आसानी से हट जाते हैं।
तेल के अलावा आप लोशन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। त्वचा को साफ रखने में ये बेहद कामगर होते हैं।  इसके इस्तेमाल से मुश्किल रंग भी छूट जाते हैं। इसके अलावा बालों में आप बहुत सारा नारियल का तेल लगाएं। ये एक संरक्षक एजैंट के रूप में काम करता है और रंगों को बालों की गहराइयों में जाने से रोकता है।

क्या करें जब रंग आंखों में या मुंह में चला जाए : अगर आपकी आंखों या मुंह में सूखा रंग चला जाए तो उसे पानी से अच्छे से धोएं। आंखों को साफ करने के बाद उसमें गुलाब जल डालें और थोड़ी देर तक आराम करें। इससे आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: skin care tips for holi

More News From health-checkup

free stats