image

आमतौर पर सभी लोग अपने रोजमर्रा के खाने में प्याज का इस्तेमाल करते हैं जिसका सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के अच्छा होता है। बता दें प्याज के नियमित सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। प्याज मे थियोसल्फिनेट्स और थियोसल्फोनेट्स पाए जाते हैं जो दांतों से बैक्टीरिया को दूर करने मददगार है। कच्चा प्याज खाना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि प्याज को पकाने के बाद इनमे मौजूद यौगिक नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में आज जानते है प्याज खाने के फायदों  मे -

दिल को स्वस्थ- प्याज के सेवन से हृदय रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। प्याज मे एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण होते है। जो हृदय स्वस्थ रखने में कारगर है।

मधुमेह मे- मधुमेह की बीमारी से प्याज हमे बचाता है। क्योकि प्याज में क्रोमियम होता है जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। ऐसे मे प्याज खाने से रक्त शर्करा का स्तर को नियंत्रित होता है। इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए प्याज महत्वपूर्ण है।

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करे-  प्याज में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने मे मददगार है। प्रतिरक्षा प्रणाली हमें संक्रमण के कारण होने वाली अनेक बीमारियों से हमे बचाती है। ऐसे मे प्याज का सेवन करे।

कैंसर - प्याज मे ऐसे यौगिकों से भरपूर होता है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने मे मददगार है। इसलिए कैंसर की बीमारि से बचने के लिए प्याज का इस्तेमाल करे।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Regular intake of onion meets these dangerous diseases to get rid

More News From life-style

Next Stories
image

free stats