image

सभी जानते हैं कि इन दिनों गर्मियों का मौसम है, और इन दिनों चिलचिलाती गर्मी से बीमारियां बढ़ती है। गर्मियों में खासकर अपनी आंखों का ध्यान रखना जरुरी है। आज हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में कैसे अपनी आंखों की केयर करें-

- ज्यादा देर धूप में रहने से आंखों में चिपचिपापन और पानी गिरने की समस्या पैदा हो जाती है। इसके अलावा गर्मी में आंखों में एलर्जी, कंजंक्टिवाइटिस, आंखों का सूखापन और स्टाइज की समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में आंखों की सुरक्षा के लिए आपको खास सावधानी बरतने चाहिए।

- गर्मी के दौरान दिन में कम से कम 3-4 बार पानी से धीरे-धीरे छींटे मार कर आंखें धोएं। इससे आंखों में गई धूल और गंदगी बाहर निकलेगी और आंखों को ठंडक मिलेगी। साथ ही इससे इंफैक्शन का खतरा भी कम होगा।

- तेज धूप में UV किरणों से आंखों के ऊपर बनी टीयर सेल यानी आंसूओं की परत टूटने या क्षतिग्रस्त होने लगती है। यह स्थिति कॉर्निया के लिए हानिकारक हो सकती है। इससे बचने के लिए घर से बाहर निकालते समय सनग्लास लगाना ना भूलें, ताकि आंखें सूरज का हानिकारक किरणों से बची रहें।

- आंखों में चुभन हो, जलन हो या कोई धूल कण चला जाए तो कुछ लोग फौरन ही आंखों को रगड़ने लगते हैं। ऐसा करने से आंखों को नुकसान हो सकता हैं। ऐसे में अगर आंखों में किसी तरह की दिक्कत हो तो साफ रुमाल या कपड़े से इसे हल्के हाथों से सहलाएं और ठंडे पानी से धोएं।

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Protect your eyes in summer

More News From life-style

Next Stories
image

free stats