image

सभी जानते हैं कि एक सामान्य व्यक्ति के लिए 6 से 7 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी है क्योंकि जितना हमारे शरीर के लिए काम जरुरी है उसी तरह शरीर को आराम देना भी जरुरी है। लेकिन व्यस्त जीवन और काम की अधिकता के कारण लोग अपनी नींद पूरी नहीं ले पाते और बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आपके लिए नींद पूरी करना बेहद जरुरी है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग सात घंटे से कम नींद लेते हैं, उनमें दिल की बीमारी (सीवीडी) और कोरोनरी हृदय रोग विकसित होने का खतरा ज्यादा रहता है। अगर आप कम सोते हैं तो आपको इसके अलावा और भी कई बीमारी हो सकती है। वे लोग जो प्रति रात सात घंटे से कम सोते हैं, उनके शरीर के तीन नियामकों या माइक्रोआरएनए का रक्त स्तर निम्न होता है।
 
ये है वजह-
माइक्रोआरएनए जीन अभिव्यक्ति को प्रभावित करते हैं और संवहनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अमेरिका में कोलोराडो विश्वविद्यालय के प्रोफेसर क्रिस्टोफर डेसूजा ने कहा, “यह शोध एक नए संभावित तंत्र की ओर इशारा करता है, जिसके अनुसार नींद दिल के स्वास्थ्य और समग्र शरीर क्रिया विज्ञान को प्रभावित करती है।”

- अपने सोने और जगने का वक्त तय कर लें। जब तक बहुत जरूरी न हो, इसमें कोई बदलाव न करें। इससे आपको सही वक्त पर नींद आएगी और खुलेगी।

- बिस्तर पर सोने जाने से पहले कॉफी न पिएं। सोने के वक्त से 4 से 6 घंटे पहले तक कैफीन वाली दूसरी चीजें- चाय, सोडा, चॉकलेट ड्र‍िंक आदि से भी बचें।

- रोज नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें, लेकिन बिस्तर पर जाने से ठीक पहले ऐसा बिलकुल न करें।

- अपने शरीर के हिसाब से आरामदायक बिस्तर पर सोएं। अगर बिस्तर की वजह से आपकी नींद में बाधा आती हो, तो आप इसमें बदलाव करें।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: People who take full sleep for 7 hours are not at risk of heart diseases

More News From life-style

Next Stories

image
free stats