image

गलत खान-पान और व्यस्त जीवन की वजह से हमारा स्वास्थ्य बीगड़ जाता है और हम कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इन्ही में एक है अपेंडिक्स, जो हमारी आंत का एक छोटा-सा भाग होता है। इसकी बीमारी भी कई लोगों को हो जाती है जो बहुत ज्यादा दर्दनाक होती है यानि इसमें आपको बहुत ज्यादा तकलीफ होती है। यह एक पतली व छोटी सी ट्यूब की तरह होती है जिसकी लंबाई 2 से 3 इंच होती है। अपेंडिक्स के दो सिरे होते हैं। एक सिरा बंद व एक खुला। आइए जानते हैं इसके लक्षण-

पेट में दर्द की स्थान का बार-बार बदलना- अपेंडिक्स में होने वाले पेट दर्द की लोकेशन अक्सर बदलती रहती है व पेट दर्द की तीव्रता महज कुछ ही घंटों के अंदर बर्दाश्त से बाहर भी हो जाती है।

पेट में ज्यादा गैस बनना- अगर आपको पेट में गैस बनने के साथ-साथ लगातर पेट में दर्द बना हुआ है व गैस पास करने के बाद भी आराम महसूस नहीं हो रहा है तो यह अपेंडिक्स का लक्षण हो सकता है

कब्ज व डायरिया एक साथ- अगर आपका पेट साफ नहीं रहता, कभी कब्ज की समस्या हो जाती है तो कभी डायरिया हो जाता है तो यह भी अपेंडिक्स का एक लक्षण हो सकता है । डॉक्टरों की मानें तो अलग-अलग लोगों में इसके लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं ।

उल्टी व चक्कर आना- अगर किसी आदमी को अपेंडिक्स की दिक्कत है तो निश्चित तौर पर उसे पेट में दर्द के साथ-साथ उल्टी व चक्कर की समस्या भी प्रारम्भ हो जाती है ।

 

 

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Know Signs of Appendix

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats