image

आजकल भागदौड़ भरे जीवन में कोई भी अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखता जिसकी वजह से अनेकों बीमारियों हम शिकार हो जाते हैं। जब भी हम बहुत ज्यादा व्यस्त रहते हैं तो हम सबसे ज्यादा हमारे शरीर की 2 चीजों को परेशान ज्यादा करते हैं 1 हमारा दिमाग और 2 हमारे पैर।

आज हम बात कर रहे हैं पैरों में हो रही परेशानी के कारणों के बारे में , कई बार ऐसा होता है की हमको पैरों में कई तरह की परेशानी होती है पर हम उन पर ध्यान नही देते जो की अच्छी बात नहीं है बल्कि यह ज्यादा ध्यान देने वाली बात है वह भी खास कर आज की युवा पीढ़ी को। आइए जानते हैं पैरों में होने वाली परेशानियों के बारे में-

- जब भी आपके पैरों में बहुत ज्यादा दर्द और सूजन रहने लगे और आप जरा से काम करने में भी थकान और दर्द का अनुभव करें तो आपको सजग होने की बहुत आवश्यकता है यह आपको खून की कमी होने का आसार भी हो सकता है ।

- यदि आपको घाव सूजन जल्दी से नही जाते हैं और आपकी परेशानी या तो जस की तस बनी हुई है या फिर और भी ज्यादा बढ़ रही है तो आपको और भी ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है यह डायबिटीज़ का लक्षण है ।

- खाने में प्युरीन की ज्यादा मात्रा लेना इसका मुख्य कारण है। यह एक केमिकल मिश्रण है जो कि लाल मांस, मछली और कुछ प्रकार के एल्कोहल में पाया जाता है। प्युरीन की ज्यादा मात्रा होने से यह यूरिक एसिड को बढ़ा देता है यूरिक ऐसिड का बढ़ना आपको गाउट का रोग दे सकता है ।

- यदि आपको पैर के अंगूठे के नाखूनों पर लाल धारियाँ दिखाई देती है तो ध्यान दें ऐसा तब होता है जब रक्त वाहनियाँ टूट जाती है यह स्थिति स्प्लिंटर हेमोर्हेज्स कहलाती है। जो लोग केमोथैरेपी ले रहे हैं और एचआईवी या डाइबिटीज़ के पेशेंट्स में खास तौर पर यह लक्षण दिखाई देता है। इसलिए यदि आपको भी पैरों में ऐसा कुछ नज़र आता है तो ध्यान देने की बहुत जरूरत है ।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Is not your foot injury hurry

More News From life-style

Next Stories
image

free stats