image

आजकल के बढ़ते टेंशन्स और तनाव के कारण हमारे सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। जिसकी वजह से हमारे दीमाग पर बुरा असर पड़ता है और हमारे दीमाग पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपकी भी स्मरण शक्ति कमजोर होने लगी है तो आप बाजार में मिलने वाली दवाइयों का सेवन ना करें, क्योंकि ये दवाइयां आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन से आप अपनी याददाश्त को बढ़ा सकते हैं।

- अखरोट में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। अगर आप अखरोट का प्रतिदिन सेवन करते हैं तो इससे आपका दिमाग स्वस्थ होता है और आपकी याददाश्त भी बढ़ने लगती है।

- फलों का सेवन, अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। फलों में विटामिंस, मिनरल्स औरएंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप फलों का प्रतिदिन सेवन करते हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है और आपकी याददाश्त बढ़ने लगती है।

- चाय-कॉफी ना पिएं,अगर आपको चाय-कॉफी पीने की आदत पड़ गई है तो आप आज ही उसे छोड़ दें। आप चाय-कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेवन करें तो आपका दिमाग स्वस्थ होगा।

- सुबह जल्दी उठने की आदत डालें ,अच्छे और स्वस्थ दिमाग के लिए जरूरी है कि आप सुबह जल्दी उठें। डॉक्टरों का कहना है कि जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं, उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।

 

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Increasing stress is harmfull for your brain

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats