image

आमतौर पर बरसातों के मौसम में इंफेक्शन और एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है। जिससे बचने के लिए सभी कई तरह के काम करते हैं। इसके साथ ही कानों में इचिंग और खुजली होने का भी डर रहता है। यह एक आम समस्या हैं लेकिन बढ़ने पर परेशान कर देती हैं और असहनीय पीड़ा भी होती है। इस कान की जिद्दी खुजली को दूर करने के लिए आप घरेलु तरीकों की मदद ले सकते हैं जिससे आपको राहत मिलेगी।

अदरक और नींबू- अदरक के रस में नींबू का रस मिलाएं और इसकी 4-5 बूंदें कान में डालें। फिर आधे घंटे के बाद रुई से कान को साफ कर दें। यह मिक्चर कान में मौजूद रोगुणओं को खत्म करके खुजली की समस्या को दूर करेगा।

लहसुन- गर्म जैतून या फिर तिल के तेल में बारीक लहसुन कूटकर मिक्स करें। अगर खुजलाने की समस्या ज्यादा होने पर दिन में 2 बार इस मलहम को अपने कानों में लगाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

तेल- नारियल का तेल,ऑलिव ऑयल और तिल के तेल से कान साफ करें। नेचुरल तरीके से कानों की सफाई करना का इससे बेहतर तरीका और कोई नहीं हो सकता। आपको इनमें से किसी भी तेल की 2 से 3 बूंदे कानों में डालनी है।ऐसा खुजलाने की समस्या दूर होने तक लगातार करते रहना है।

एलोवेरा- मार्किट में मिलने वाली एंटीबोयोटिक एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कानों की खुजली दूर करने के लिए करें। एक ओर झुकाकर कान में एलोवेरा जेल की 3-4 बूंदे डालें। एलोवेरा कान की ड्राइनेस को दूर कर pH के स्तर को सामान्य करने का काम करता है। जिससे कानों में खुजलाने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: If there is itching in the ear then do this measures

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats