image

बढ़ते काम-काज और व्यस्त जीवन की वजह हर कोई अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पाता जिसकी वजह से कई बीमारियों का बढ़ता है खतरा। आमतौर पर हार्ट अटैट के मरीज अधिक देखे जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुरुषों में और महिलाओं में ये लक्षण अलग होते हैं। लेकिन महिलाओं में इस बीमारी के कई दूसरे लक्षण भी नजर आते हैं जिन्हें अक्सर वो सामान्य बीमारी समझकर नजरअंदाज कर देती हैं और ये आगे चलकर जानलेवा साबित हो जाता है। आइए जानते हैं कौन से हैं वह लक्षण-

- पेट में तेज दर्द और ज्यादा पसीना निकलना भी इसका एक लक्षण है. खासकर जब आपके शरीर से ठंडा पसीना निकले तो डॉक्टर के पास जाकर चेकअप जरूर कराएं.

- पीठ दर्द या हाथ और जबड़ों में दर्द के साथ खिंचाव महसूस हो, तो इसे हल्के में ना लें. ये लक्षण नजर आते ही तुरंत चेकअप कराएं.

- उल्टी आए या जी मचलाए या सिर चकराने जैसी परेशानी हो, तो ये हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है. इसकी जांच कराएं और डॉक्टर की सलाह लें.

- अगर आपकी सांसें अचानक फूलने लगे या बिना वजह के थकावट या बैचेनी महसूस हो, तो ये इशारा करता है कि आपको दिल का दौरा पड़ सकता है.

बरतें ये सावधानियां-
- इससे बचने के लिए आप 30 की उम्र के बाद रेग्युलर चेकअप कराएं।

- साथ ही अपने वजन पर कंट्रोल रखें। ब्लड प्रेशर की नियमित जांच कराएं।

- खान-पान का खास ख्याल रखें और खाने में फाइबर युक्त पत्तेदार सब्जियों के अलावा सोयबीन, छिलके वाली दाल और राजमा जैसी चीजें खाएं जिससे शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन बना रहेगा।

- खाने में नमक, शक्कर और सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम रखें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।

 

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: heart attack signs in woman

More News From life-style

Next Stories
image

free stats