image

सभी जानते हैं कि चिलचिलाती गर्मी से बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है और हर कोई अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं। गर्मियों के मौसम में अचानक बारिश होती है जिसकी वजह से हमारे स्वास्थ्य पर इसका असर पड़ता है। ये बारिश न सिर्फ लोगों को बीमार बनाएगी बल्कि इससे होने वाला संक्रमण भी बढ़ेगा-

- बारिश में आसानी से सर्दी जुकाम हो जाता है। इसे इन्फ्लुएंजा के नाम से भी जाना जाता है। सर्दी जुकाम में नाक और गला प्रभावित होता है। इसकी वजह से नाक, बदन दर्द, गले में खिचखिच, खांसी और बुखार जैसे लक्षण आम होते हैं।

- जुकाम होने पर डॉक्टर से पूछ कर दवाई लें। जुकाम होने पर तरप पदार्थ लेते हुए संतुलित आहार लें. डाइट में विटामिन सी को जरूर शामिल करें। भरपूर फल और हरी सब्जियां खाएं। ऐसा करने से इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होता है। ध्यान रखें की सर्दी जुकाम संक्रमण से फैलता है, ऐसे में संक्रमित व्यक्ति से भी दूर रहें।

- इस मौसम में बाहर का अनहाईजिनिक खाना खाने से दस्त और उल्टी जैसी समस्या हो जाती है। इस मौसम में डायरिया सबसे ज्यादा परेशान करता है। डायरिया गंदा पानी और खराब क्वालिटी का खाना खाने से होता है।

- इससे बचने के लिए कोशिश करें साफ-सूथरा और हाईजिनिक खाना खाएं। पानी पीने से पहले उसे उबालना न भूलें। साथ ही खाना खाने से पहले हाथ धोना न भूलें।

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: health treatment rain in summer

More News From life-style

Next Stories
image

free stats