image

बादाम के तेल के स्किन और बालों से जुड़े कई फायदे हैं। यह न सिर्फ स्किन की समस्याओं को दूर कर उसे जवां और ग्लोइंग बना देता है बल्कि बालों में भी नई जान डाल देता है। बादाम के तेल को लगाने के तो कई फायदें हैं, लेकिन इसे पीने से शरीर को भी तंदुरुस्त रखा जा सकता है। बादाम के तेल में 70 प्रतिशत मोनोसैचुरेटिड फैट होता है, जिसे दिल के लिए अच्छा माना जाता है। 

यह फैट गुड कोलैस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है। गुड कोलैस्ट्रॉल यानी एच.डी.एल. ऐसा प्रोटीन होता है जो आर्टरीज में से कोलैस्ट्रॉल को निकालते हुए लिवर तक ले जाता है, जहां यह टूटता है और शरीर में से बाहर निकलता है। बादाम का तेल दिल को नुक्सान पहुंचाने वाले बैड कोलैस्ट्रॉल यानी एल.डी.एल. कोलैस्ट्रॉल को भी कम करता है। 
वेट लॉस 

स्टडी के मुताबिक रोज एक चम्मच बादाम का तेल पीने पर वजन कम करने में मदद मिलती है। मोनोअनसैचुरेटिड और पॉलीअनसैचुरेटिड फैट्स वेट बढ़ाने की जगह उसे कम करने में मदद करते हैं। साथ ही में यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हुए खाने को सही से पचाने में भी मदद करता है, जो वेट लॉस के लिए जरूरी है।

एंटीऑक्सिडैंट 
बादाम का तेल विटमिन ई के साथ ही एंटीऑक्सिडैंट का भी रिच सोर्स है। रोज एक चम्मच बादाम का तेल पीने पर शरीर को उसकी जरूरत का 26 प्रतिशत विटमिन ई मिल जाता है। यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ ही फ्री रैडीकल को सेल को नुक्सान पहुंचाने से बचाता है। कई रिसर्च में सामने आ चुका है कि फ्री रैडीकल की ज्यादा मात्र सेल को बहुत नुक्सान पहुंचाते हुए कैंसर और दिल की बीमारी को जन्म दे सकते हैं। 

ब्लड शुगर 
बादाम के तेल में मोनोअनसैचुरेटिड और पॉलीअनसैचुरेटिड फैट्स होते हैं जिन्हें ब्लड शुगर लैवल को कंट्रोल करने में कारगार माना गया गया है। एक स्टडी में सामने आया था कि जिन लोगों ने नाश्ते के साथ एक चम्मच बादाम का तेल पिया उनका खाना खाने से पहले और उसके बाद भी ब्लड शुगर लेवल मेनटेन रहा। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Drinking a spoonful of almond oil daily will keep the heart healthy, know its more benefits

More News From health-checkup

Next Stories
image

free stats