image

हर कोई अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन करते हैं। जिससे शरीर में मौजूद विटामिन, प्रोटिन और आयरन की कमी दूर होती है। आज हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की बात करने जा रहे हैं जिनका लंबे समय तक सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि ये बॉडी में जाकर स्लो पॉइजन की तरह काम करती है। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में-

फास्ट फूड- वर्तमान समय में युवाओं का फास्ट फूड के प्रति लगाव देखने को बनता है। इन्हें घर की अपेक्षा बाहर रेस्टोरेंट में खाना पसंद है।फास्ट फूड में प्रिजर्वेटिव और मोनो सोडियम ग्लूटामेट नामक तत्व पाए जाते हैं जिससे लिवर और किडनी को खतरा पहुंच सकता है और तो और इससे कैंसर होने की संभावना भी बनी रहती है।

चीनी- हर रोज चाय, कॉफी, शरबत के माध्यम से हम दिन भर में शक्कर का सेवन बहुत अधिक मात्रा में कर लेते हैं। हालांकि चीनी के अधिक सेवन से शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है।

नमक- नमक हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है, लेकिन इसे अधिक मात्रा में लेने से ब्लड प्रेशर हाई होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही जैसा कि हम जानते हैं कि नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जिससे कैंसर और ओस्टियोपोरोसिस होने का डर लगा रहता है।

मैदा- आटे से जब मैदा बनाया जाता है तो इस प्रक्रिया में उसमें मौजूद कई सारे फाइबर्स और विटामिन्स छन जाते हैं। मैदा शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। इसे हर रोज खाने से बचना चाहिए।

मशरूम- मशरूम में कार्सिनोजेनिक कंपाउड्स मौजूद होने के चलते इसे खाने से कैंसर होने का खतरा बना रहता है इसलिए जब भी इसे खाए तो पहले इसे अच्छे से उबाल लें जिससे इसके विषैले तत्व पहले ही निकल जाए और हमें केवल पोषक तत्व ही मिले।

फ्रोजन फूड- फ्रोजन फूड में कई सारे आर्टिफिशियल कलर्स और प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं जिससे से हार्ट अटैक और कैंसर होने की संभावना बनी रहती है।

कोल्ड ड्रिंक्स- कोल्ड ड्रिंक्स में फास्फोरिक एसिड की मात्रा अधिक होने के चलते हम इसे पीते हैं तो दिमाग की शक्तियां कम होने लगती हैं। इससे दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Dont eat these foods

More News From life-style

Next Stories
image

free stats