image

अच्छे स्वास्थ्य के लिए सभी हेल्थी फूड्स का सेवन करते हैं जिससे शरीर की सभी कमजोरी और कमियां दूर होती हैं। इसी तरह हरी मिर्च भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हरी मिर्च के जरिये सब्जी के स्वाद और भी बढ़ जाता है। हरी मिर्च का प्रयोग हमारे खाने में किया जाता है। खाने को चटपटा बनाने के लिए हरी मिर्ची मिलायी जाती है। वैसे तो हरी मिर्च का स्वाद बहुत तीखा होता है लेकिन हरीमिर्च का  सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। आइए जानते हैं क्या है हरी मिर्च को खाने के फायदें-

हरीमिर्च के अंदर पाए जाते है ये पोषक तत्व-
विटामिन ए, विटामिन बी6 , विटामिन सी, आयरन , कॉपर , पोटेशियम , प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट

हरीमिर्च के खाने से मिलेगा इन रोगो से छुटकारा-
आंखों के लिए लाभदायक: अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए, आप विटामिन और खनिजों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। हरीमिर्च का सेवन आँखों के लिए भी लाभदायक होता है क्योंकि हरीमिर्ची के अंदर विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई मौजूद होती है जो आँखों की रौशनी के लिए को तेज़ करती है। आँखों की सेहत के लिए इन तत्वों को अति उत्तम माना जाता है।

प्रतिरोधक क्षमता: हरीमिर्च का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहती है। एक रिपोर्ट के अनुसार हरी मिर्च में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने की क्षमता होती है। यह पेट के कीड़ों से भी मुक्ति देने का काम करती है।

दर्द को दूर करने मैं सहायक: यदि इंसान को हाथ पैर या किसी भी प्रकार का बदन दर्द हो रहा हो तो आप हरीमिर्च के साथ शहद मिलाकर सेवन करें ऐसा करने से आपका दर्द मिंटो मैं चला जायेगा। 

वजन नियंत्रित: वजन घटाने में हरी मिर्च आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। वजन नियंत्रित करने में भी हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन की महत्वपूर्ण भूमिका देखी जा सकती है। कैप्साइसिन एंटी-ओबेसिटी की तरह काम करता है, जो वजन घटाने में मदद करता है और अतिरिक्त चर्बी को जमने से रोकता है।

खून की कमी को पूरा करें: हरीमिर्च का सेवन करने से हमारे शरीर मैं हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो जाती है। ज्यादातर महिलाओं मैं हीमोग्लोबिन की कमी होने के कारण कई तरह की बीमारिया हो जाती है लेकिन हरीमिर्च के सेवन से हीमोग्लोबिन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। सप्ताह मैं कम से कम 4 - 5 हरीमिर्च जरूर खानी चाहिए।

मस्तिष्क स्वास्थ्य : मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी हरी मिर्च का उपयोग किया जा सकता है। हरी मिर्च विटामिन-बी6, बी12 और फोलेट से जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होती है, जो मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बढ़ावा देने का काम करते हैं। ये पोषक तत्व खासकर महिलाओं में याददाश्त को बेहतर करने में मदद करते हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Do you know that there are many benefits of eating green chili

More News From life-style

Next Stories
image

free stats