image

कई बार आपने देखा होगा कि ठंडा खाने पर आपके दांत पर तेज दर्द होने लगता है या गर्म खाने पर दांत में दर्द होने लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसी ही कोई दिक्कत है तो आप सरलता से घर पर घरेलू इलाज के माध्यम से इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं दांतों की सेंसिटिविटी के लिए कौन-कौन से नुस्खे कार्य आ सकते हैं।

जानकारी के लिए बताते चलें लौंग में एन्टी-इन्फ्लैमेंटरी, एन्टी-बैक्टिरीअल व एनिस्थेटिक गुण होने के साथ-साथ एन्टीऑक्सिडेंट गुण भी होते है। ये इन्फेक्शन से लड़ने के साथ-साथ दांत के दर्द से राहत दिलाता है। लौंग के ऑयल में रूई को भिगोकर दांत पर लगाने से संवेदनशीलता दूर होती है व आपको ठंडा गर्म की दिक्कत से आराम मिलता है।

ऐसे मिलेगा इससे फायदा-
इसी के साथ अजवाइन का ऑयल एन्टिसेप्टिक व पेन कातिल का कार्य करता है।संवेदनशील दांतों पर अजवाइन का ऑयल लगाने से जल्दी राहत मिलती है व तिल का ऑयल मुंह के भीतर अच्छी तरह से लगाने से आश्चर्यजनक रूप से कार्य करता है। वही दांत में दर्द अच्छा करने का यह पुराना व असरदार तरीका है। एक ग्लास पानी में दो छोटे चम्मच नमक डालकर उसको माउथ क्लिनर जैसा प्रयोग करने पर दांतों की संवेदनशीलता में बहुत फायदा मिलता है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Do you have pain in the tooth Do these home tips

More News From life-style

free stats