image

प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसी से जुड़े एक शोध में ये बात सामने आई कि प्रैग्नैंसी के दौरान खराब क्वालिटी की बोतलें या बीपीए युक्त प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीना अजन्में की सेहत के लिए काफी खतरनाक है। प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से पेट में पल रहे बच्चे को आगे के जीवन में पेट से संबंधित कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। 

आपको बता दें कि प्लास्टिक में पाए जाने वाले बीपीए रसायन पेट में मौजूद अच्छे और बुरे जीवाणुओं का संतुलन बिगाड़ देते हैं। इससे लिवर का भी काफी नुक्सान होता है। ये शोध अमेरिका में हुआ। शोध में ये बात सामने आई कि जन्म से पहले गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए प्लास्टिक की बोतल का पानी काफी हानिकारक होता है। इससे बच्चे खतरनाक रसायनों के संपर्क में आ जाते हैं। 

जानकारों का कहना है कि बच्चों को मां का दूध भी प्लास्टिक की बोतल में न दें। खतरनाक रसायनों का प्रवाह मां के दूध से भी हो सकता है। अधय्यनकत्र्ताओं के मुताबिक जन्म लेने के ठीक बाद मां के दूध से रसायनों के संपर्क में आए बच्चों को आगे की लाइफ में पेट से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। 

आपको बता दें कि  प्लास्टिक के कई कंटेनरों और बोतलों में पाया जाता है। खासतौर सस्ते और खराब क्वालिटी वाले बोतलों में इसका मिलना आम है। शोध में दावा किया गया है कि ऐसे ऐसे प्लास्टिक के बर्तनों में रखा गया खाना आसानी से बीपीए रसायन को सोख लेता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: do not Use of plastic utensils during pregnancy it can harmful

More News From health-checkup

IPL 2019 News Update
free stats