image

भागदौड़ भरे और व्यस्त जीवन में हर कोई अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाता और बीमारियों का घर बनते हैं। हमारे स्वास्थ्य के लिए भोजन भी बहुत महत्व रखता है। आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं खाने की कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिनका सेवन यदि सोने से पहले किया जाए तो शरीर को बहुत अधिक नुकसान हो सकता है।

रात को नहीं खाएं ये चीजे-
- पास्ता एक बहुत झट से तैयार होने वाला व्यंजन है, इसीलिए कई बार लोग देर रात को पास्ता खाकर सो जाते हैं, जबकि पास्ता में बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट व अन्य कई ऐसे पदार्थ होते हैं जिन्हें शरीर जल्दी से नहीं पचा पाता है। देर रात इसके सेवन से कब्ज व हाइपर एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

- देर रात को मिठाई खाना भी सेहत की लिए ठीक नहीं होता है। मिठाई खाने से दांत खराब हो सकते हैं। मोटापा बढ़ता है। साथ ही, शरीर पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

- नॉनवेज प्रोटीन और आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है। यही कारण है कि रात के समय इसकी अधिक मात्रा लेने पर शांत और आरामदायक नींद नहीं आती है।

- सोने से पहले कभी डार्क-चॉकलेट भी नहीं खाना चाहिए। डार्क चॉकलेट में कैफीन और अन्य कई ऐसे पदार्थ होते हैं। जो दिल की कार्य करने की क्षमता को बढ़ा देते हैं। जिसके कारण गहरी नींद नहीं आ पाती है और मस्तिष्क भी शांत नहीं रह पाता है।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Do not forget the night these things will be consumed big loss

More News From life-style

Next Stories
image

free stats