image

अगर आपके बाल खराब हो रहे हैं या कमजोर हो रहे हैं या आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो अरंडी का तेल बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है। यूं तो कोई भी तेल आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन अरंडी के तेल की बात हीं कुछ और है। अरंडी के तेल का उपयोग बालों को मजबूत एवं सुन्दर बनाने के लिए सदियों से होता चला आया है।

यूं तो अरंडी का तेल कई बीमारियों को ठीक करने में, जैसे कब्ज इत्यादि, घरेलू उपचार के तौर पर रामबाण के रूप में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अरंडी का तेल बालों एवं सिर से संबंधित तरह-तरह के विकारों में भी बहुत हीं प्रभावकारी असर दिखलाता है।

* अगर आप कुछ हफ्तों तक, तकरीबन 6-7 हफ्तों तक नियमित रूप से अरंडी के तेल का उपयोग करती हैं तो आपके बाल सुन्दर और घने हो सकते हैं। 6-7 हफ्तों तक नियमित रूप से सिर के ऊपर अरंडी आप मजबूत, चमकदार और घने बाल पा सकती हैं।

* अरंडी का तेल अरंडी के बीज से निकाला जाता है जोकि  हल्के पीले रंग का होता है। यह तेल बालों को बढ़ने में एवं नए बाल उगने में बहुत मदद करता है। 

* अगर आप पुरुष हैं और आपके बाल झड़ने लगे हैं और आपको डर है कि कही आप गंजे न हो जाएं तो आप भी यह तेल लगा सकते हैं। आपको चाहिए कि आप सप्ताह में कम से कम दो दिन अपने सिर में अरंडी का तेल लगाएं। सिर्फ?बालों में तेल लगाने से आपको ज्यादा फायदा नहीं मिलने वाला।

अरंडी के तेल का इस्तेमाल कैसे करें 

* अरंडी के तेल को तो यूं भी लगा सकते हैं लेकिन थोड़ा गर्म कर लें तो बेहतर लाभ मिलेगा।

* अगर तेल ज्यादा गर्म हो जाए तो उसे ठंडा होने दें वरना गर्म तेल से आपको सिर दर्द हो सकता है। 

* रात को सोने से पहले तेल को रुई में लेकर धीरे अपने सिर की त्वचा (खोपड़ी) में लगाएं। फिर हल्के हाथों से अपनी खोपड़ी की मालिश करें। 

* सुबह नहाने से पहले अपने तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ें फिर अपने बालों को जुड़े की तरह बांधकर उसपर तौलिया लपेट लें और कुछ देर रहने दें। 
अरंडी के तेल के अन्य फायदे 

* जिन लोगों को रूसी की शिकायत रहती है उनके लिए तो अरंडी का तेल बहुत हीं उपयोगी है क्योंकि यह रूसी को जड़ से दूर कर देता है। अरंडी के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल एवं एंटी वायरल गुण होते हैं जो सिर की त्वचा से सम्बंधित विकारों जैसे रूसी, खुश्की इत्यादि को खत्म करते हैं। 

* अरंडी का तेल मष्तिष्क सम्बन्धी विकारों को भी दूर करता है जैसे अवसाद, स्मरण शक्ति क्षीण होना, थकान इत्यादि क्योंकि यह आपके थाइमस ग्लैंड पर बहुत प्रभाव डालता है। जोड़ों  के दर्द में भी यह तेल बहुत राहत पहुंचाता है। 

अरंडी का तेल आखिर इतना प्रभावकारी क्यों होता है 

* अरंडी के तेल में रायसीनोलिक फैटी एसिड होता है जो त्वचा के जख्म को भरने में बहुत हीं प्रभावकारी होता है। ऐसा माना जाता है कि  अरंडी का तेल हीं रायसीनोलिक फैटी एसिड का एकमात्र स्नेत है। 

* अरंडी के तेल में अनडीसाईंलैनिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा पर जमे हुए जीवाणुओं को खत्म कर डालता है साथ हीं साथ आपके सिर की त्वचा के लिए माइस्चराइजर का भी काम करता है जिससे आपको रुसी की समस्या नहीं रहती। 

* अरंडी का तेल दूसरे तेलों के मुकाबले सस्ता होता है और आसानी से उपलब्ध हो जाता है इसलिए इस तेल का लाभ उठाएं और बाल स्वस्थ, सुंदर एवं मजबूत बनाएं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Castor oil benefits and home remedies

More News From health-checkup

Next Stories
image

free stats