image

सभी लोग अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए फलों-ड्राइफ्रूट्स का सेवन करते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य को अच्छा रखती है। किश्मिश को तो सभी जानते हैं। ये ड्राइफ्रूट्स में गिने जाते हैं। आपने ये खाएं तो बहुत होंगे लेकिन क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते हैं, आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए-
किशमिश में वह सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। सर्दियों मे किशमिश का सेवन करने से बैक्टीरिया और इन्फेक्शन दूर रहता है। 

हड्डियों को मजबूत करे -
किशमिश हड्डियों को मजबूत करने में कारगर होती हैं। अगर जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो किशमिश का सेवन करना काफी मददगार होगा। किशमिश को रात में पानी में भिगोकर रखें और सुबह उन किशमिश को खाऐ।
 
एनीमिया के लिए -
किशमिश में आयरन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। किशमिश के सेवन करने से आयरन की कमी दूर होती है। एनीमिया के रोगी को किशमिश का सेवन करना चाहिये। 
 
आंखों की रोशनी बढ़ाए -

किशमिश में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, सेलीनियम, आयरन जैसे कई सारे एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर होते हैं। इसलिए नियमित किशमिश का सेवन करे तो आंखों की रोशनी बढ़ा सकते है। 

पेट के लिए -
पेट की समस्या जिसमे अपच,गैस, कब्ज जैसी परेशानी अक्सर बनी रहती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दूध के साथ किशमिश खाए। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: benefits of Raisin

More News From life-style

free stats