image

अपने स्वास्थ्य के लिए सभी हेल्थी फूड्स का सेवन करते हैं। जिससे शरीर में मौजूद कमजोरी का अंत होता है। इसी तरह नीम की पत्तियां भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। स्किन और बालो को खूबसूरत बनाने में भी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। एंटीवायरल, एलर्जेसिक और फंगसरोधी तत्वों से भरपूर नीम एक दवाई के रूप में काम करती है।

- नीम की पत्तियों या उसके तेल को जली हुई जगह लगाने पर बहुत लाभ होता है। नीम में अधिक मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है जो घाव को भरने में सहायक होते है।

- नीम का तेल कान दर्द की समस्या से राहत दिलाने में काफी लाभदाई होता है। कुछ लोगो को कान से वैक्स बहने की समस्या होती है, उन लोगों को नीम के तेल का प्रयोग करना चाहिए।

- अगर आप दांत दर्द की समस्या से जूझ रहे है नीम की दातुन करना बहुत फायदेमंद होगा। इसके अलावा नीम की दातुन पायरिया की बीमारी को भी दूर करने में फायदेमंद होती है।

- नीम के तेल को बालो में लगाने से बाल घने व चमकदार होने लगते है। यह बालो में एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। इसको लगाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। फिर उस पानी से अपने बालो को धोएं। रूसी और फंगस की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

- रक्त साफ न होने की वजह से अकसर शरीर में फोड़े होने लगते है। इस के लिए नीम की पत्ती को पीसकर फोड़े वाली जगह पर लगाना होगा। फोड़े फुंसी झट से गायब हो जाएंगे।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: benefits of Neem oil for health

More News From life-style

Next Stories
image

free stats