image

आमतौर पर सभी लोग धनिया का इस्तेमाल सब्जी में खुशबू बढ़ाने के लिए करते हैं। जो स्वाद के साथ-साथ हमारे हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। हरे धनिये में औषधीय गुण होने के कारण ये कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाता है। आज हम आपको बताने जा रहे है हरे धनिये से होने वाले फायदों के बारे में।

हरे धनिये में मौजूद तत्व पेट की बीमारियों के लिए फायदेमंद होते है। रोज सब्जी में हरे धनिये का सेवन करने से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है। और पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है।

Read More: जानिए विश्व के तीन सबसे बड़े ब्रिज, खूबसूरती के लिए हैं खास

मधुमेह से ग्रसित लोगों के लिए हरे धनिये का सेवन फायदेमंद होता है। हरा धनिया खून में शर्करा को नियंत्रित करता है। धनिये में एंटी इनफ्लामेंशन गुण होते है, जो शरीर में इंसुलिन को नियंत्रित कर रक्‍त में शर्करा को कम करने में मदद करते है।

धनिये में पाये जाने वाले गुण उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करते है। रोज सेवन करने से हाई ब्लडप्रैशर नार्मल बना रहता है।

Read More: जानिए सुबह जल्दी उठने के ये अनसुने फायदें

हरे धनिये से इम्यूनिटी पावर बढ़ता है। हरा धनिया चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है। इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। धनिया मैक्रोन्यूट्रिशयन को बनाए रखता है। धनिया गठिया और अस्थमा के रोगियों के लिए लाभदायक रहता है।

Read More: अगर आप भी करती हैं मल्टी फेस मास्किंग अप्लाई, तो जरुर अपनाएं ये सावधानियां

Read More: स्वाद के साथ- साथ इन गंभीर बीमारियों से भी निजात दिलाता है लौंग, जाने कैसे 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: benefits of green coriander

More News From life-style

free stats