image

बदलते मौसम की वजह से हर कोई अपनी सेहत और स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखता है। गर्मियों में हर कोई लू से बचने के लिए फलों और हेल्थी फूड़्स का सेवन करते हैं। अगर आप अपनी सेहत को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आप केवल इलायची के पानी का सेवन करना शुरु कर दीजिए, क्योंकि इलायची की तासीर ठंडी होती है और यह आपको हाइड्रेट रखने में मदद करेगी।

बनाने की विधि-
सबसे पहले एक लीटर पानी को एक पैन में डालकर गैस पर चढ़ा दें। अब इस पानी में 3-4 इलायची कूटकर डाल दें और इसके बाद उसे थोड़ी देर उबलने दें। एक उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और उसे छानकर एक एयरटाइट बोतल में भर लें और उसे फ्रीज में स्टोर कर लें। अगर आप चाहें तो इस इलायची पानी में निंबू का रस और शहद भी मिलाकर पी सकते हैं।

फायदे-
- इलायची पानी नियमित रूप से गर्मियों में पीने से एसिडिटी, कब्ज की समस्या, सीने में जलन आदि समस्याओं से निजात मिलता है इसके अलावा पेट में होने वाले अन्य आम समस्याओं से भी इलायची पानी पीने से राहत मिलती है।

 - इलायची पानी में मुख्य रूप से आयरन और विटामिन सी पाया जाता है जो की गर्मी के दिनों में होने वाले आलस और सुस्ती को दूर भागता है।

- इलायची पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा सामान्य बनी रहती है जिससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा नहीं होती है।

- नियमित रूप से इलायची ड्रिंक पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सामान्य रहता है और इससे हार्ट को होने वाली प्रॉब्लम से भी निजात मिलता है।

- इलायची पानी को रोज पीने से किडनी की समस्या से राहत मिलती है और यूरीन इन्फेक्शन से भी बचाव होता है।

- रोजाना इस ड्रिंक को पीने से वजन भी नियंत्रित रहता है और ये एक फैट कटर के रूप में भी काम करता है।

 

 

 

 

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: benefits of cardamom water in summer

More News From life-style

Next Stories
image

free stats