image

बढ़ती सुख-सुविधाओं के कारण हर कोई अधिक परिश्रम नहीं करता, जिससे हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। आजकल खतरनाक बीमारियां भी दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। जिसमें एक हैं स्किन कैंसर। आज हम आपको इससे बचने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं।

- दिन में सूरज से बचें। दिन के अन्य समय के लिए, यहां तक कि सर्दियों में या आकाश में बादल छाए रहने पर बाहरी गतिविधियों को शेड्यूल करें। बादल हानिकारक किरणों से थोड़ी सुरक्षा प्रदान करते हैं। सूरज से बचना सबसे अच्छा उपाय है, इससे आपको उन सनबर्न और सनटैन से बचने में मदद मिलती है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और त्वचा के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं।

- सनस्क्रीन साल भर लगायें। सनस्क्रीन सभी हानिकारक यूवी विकिरण को फिल्टर नहीं करते हैं, विशेष रूप से विकिरण जो मेलेनोमा का कारण बन सकता है, लेकिन वे समग्र सूर्य संरक्षण देते हैं। कम से कम 15 एसपीएफ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें।

- सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। अपनी त्वचा को अंधेरे, कसकर बुने हुए कपड़ों से ढंकें जो आपकी बाहों और पैरों को ढंके और चैड़ी-चैड़ी टोपी हो, जो बेसबॉल टोपी की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करती है।

- ऐसे धूप के चश्मे का विकल्प जो दोनों प्रकार के यूवी विकिरण – यूवीए और यूवीबी किरणों को रोकता है।

- टैनिंग बेड से बचें। टैनिंग बेड यूवी किरणों का उत्सर्जन करते हैं और आपकी त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं।

- अपनी त्वचा से परिचित हो जाएं ताकि आप बदलावों को नोटिस करें। अपनी त्वचा की नियमित रूप से नई त्वचा की वृद्धि या मौजूदा मोल्स, फ्रीकल्स, बम्प्स और बर्थमार्क में बदलाव की जांच करें।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: skin cancer home remedies treatment

More News From life-style

Next Stories
image

free stats