image

भारत में प्‍लास्टिक सर्जरी को लेकर कई मिथक हैं। हम में से बहुत से लोग सोचते हैं कि प्लास्टिक सर्जरी करवाने से हमें बिना दाग-धब्‍बों के नया चेहरा मिल जाएगा। हालांकि, प्लास्टिक सर्जरी से जुड़े मिथकों को दूर करना बहुत जरूरी है। प्लास्टिक सर्जरी एक विशिष्ट अंग तक सीमित नहीं है। इसके अलावा, हम में से कई लोगों को यह भी लगता है कि प्‍लास्टिक सर्जरी के दौरान किसी प्‍लास्टिक का उपयोग किया जाता है। जबकि केवल 5 प्रतिशत मामलों में प्लास्टिक सर्जरी के मामलों में एलोप्लास्टिक प्रत्यारोपण का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। तो आज इस दिन आपको बताएंगे कि आपके लिए इसके फायदे और नुकसान क्या है.... 

नुकसान.... 
गलती होने की आशंका
ये समझ लें कि अगर प्लास्टिक सर्जरी करते वक्त थोड़ी सी भी लापरवाही हो गई तो आपको बहुत नुकसान होगा. आपका वो अंग जिसे आप खूबसूरत बनाना चाहती हैं, वो हमेशा के लिए खराब दिखने लगेगा.

त्वचा को पहंचाता है नुकसान
जब आपके शरीर में बाहर से कोई चीज डाली जाएगी, तो इससे त्वचा को नुकसान होता है. कई बार शरीर में हार्मोनल चेंजेज भी होने लगती हैं जो की इंसान के स्वास्थ और त्वचा में बुरा असर डालते हैं. अक्सर प्लास्टिक सर्जरी के बाद इन्सान के शरीर में जलन, खुजली और रैशेज की समस्या होने लगती है.

फायदे... 
खूबसूरती पाने का जरिए: इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपका वो खराब या बदसूरत अंग आपके अनुसार या ख्वाहिश जैसा दिखने लगता है। इससे चहेरे और शरीर में खूबसूरती आती है, जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। 

मनचाहा बदलाव: इसका एक और फायदा है की इंसान मनचाहा बदलाव कर लेता है और जैसा वो चाहता है वैसा उसका शरीर वैसा ही बन जाता है। यदि आपको भी करवाना है प्लास्टिक सर्जरी, तो पहले इसके बारे में जान लें पूरी जानकारी के बाद ही ये फैसला लें और समझें कि इससे क्या लाभ हो सकते हैं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: World Plastic Surgery Day 2019

More News From life-style

Next Stories
image

free stats