image

सभी जानते हैं कि दीवाली का पावन पर्व शुरु होने वाला है और सभी दीवाली की तैयारियों में जोरो-शोरों से लगे हुए हैं। दीवाली के अवसर पर सभी अपनी खूबसूरती का भी ख्याल रखते हैं। आज हम आपको दीवाली के शुभ मौके पर आपकी ब्यूटी से जुड़े कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। बता दें, इस दीवाली कुछ आसान से काम करके अपने पैरों को सुंदर बना सकते हैं। इसके लिए आपको ना तो पार्लर जाने की ज़रूरत है और ना ही बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत है। जिस तरह हम अपने चेहरे की देखभाल करते हैं, उसी तरह हमारे पैरों को भी देखभाल की आवश्यकता होती है। पेडीक्योर करवाने से हमारे पैरों के डेड सेल निकल जाते हैं और हमारे पैर सुंदर दिखने लगते हैं। गर्मियों में पैरों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। पेडीक्योर एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके अंतर्गत पैरों की मालिश, एड़ियों की डेड स्किन को निकालना तथा नाखूनों को काटना आदि शामिल है।

जानिए पेडीक्योर करने का तरीका- 
- सबसे पहले अपने नाखूनों से नेल पॉलिश को हटाएँ। उसके बाद गुनगुने पानी में बेकिंगसोडा, शैंपू, नमक तथा अमोनिया एसिड मिलाएँ। अब गुनगुने पानी से भरे हुए टब में अपने पैरों को 20 से 25 मिनट तक डुबो कर रखें।

- दूसरे चरण में एक्सफोलिएट की सहायता से पैरों के डेड स्किन को निकालिए। अब चीनी के दानों का प्रयोग करके दोनों पैरों में स्क्रबिंग करें। स्क्रबिंग करने से डेड स्किन आसानी से निकल जाती है।

- तीसरे चरण में गुनगुने पानी में 25 मिनट तक पैर डुबोने के बाद पैरों की त्वचा और और एड़ियो के खुरदरे भाग नरम हो जाते हैं। अब प्यूमिस स्टोन की सहायता से एड़ियों के निचले भाग और उंगलियों के बीच के हिस्से को रगड़ना चाहिए। ऐसा करने से एड़ियों के खुरदुरे भाग चिकने हो जाते हैं।

- चौथे चरण में स्टील क्लीपर की सहायता से अपने नाखूनों को ट्रिम कर लें। इसके बाद फाइलिंग की सहायता से अपने नाखून के किनारों को फाइल कर लें।

- पांचवें चरण में मॉइस्चराइजिंग लोशन की सहायता से अपने पैरों की मालिश करें। मालिश करने से पैरों को आराम मिलता है और रक्त का संचार बढ़ता है।

- सबसे अंतिम चरण में अपने पैरों को सूखे कपड़े से पोछ लें और उसके बाद अपने मनपसंद रंग की नेल पॉलिश अपने नाखूनों में लगा लें।

- इस तरह कम खर्चे में घर पर बैठे हीं आप अपने पैरों को सुंदर बना सकते हैं और उसकी देखभाल कर सकते हैं।पेडीक्योर महीने में कम से कम 2 बार करवाना चाहिए।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: To look beautiful and attractive in Diwali know these beauty tips

More News From life-style

Next Stories
image

free stats