image

सही खान पान आपके स्वस्थ को सही रखता है, और आप को बिमारियो से दूर रखता है, ठीक वैसे ही आपको अपनी त्‍वचा को भी स्‍वस्‍थ व चमकदार बनाए रखने के लिए भी पौष्टिक आहार की जरूरत होती है लेकिन आप अंदरूनी चमक छोड़ कर बाहरी चमक पर ध्यान देते है, और महंगे ब्‍यूटी प्रॉडक्‍टस भी इस्तेमाल करते है कि हमारी त्वचा की चमक बरकरार रहे।

लेकिन हम आपको बता दे ये बाहरी चमक थोड़े समय के लिए होती है लेकिन जो अंदरूनी चमक होती है वह हमेशा बरकरार रहती है तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए हेल्‍दी और टेस्‍टी ड्रिंक के बारे में जो आपके लिए मददगार साबित होगी।

यह ड्रिंक आपकी त्‍वचा को एंटीऑक्‍सीडेंट, ओमेगा- 3 और 6 फैटी एसिड और विटामिन ई और विटामिन सी देने में मददगार है। यह सभी पोषक तत्‍व आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। विटामिन सी कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जबकि विटामिन ई त्वचा को सूर्य की यूवी  किरणों की क्षति से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है। वहीं एंटीऑक्सिडेंट सूजन से लड़ते हैं, जो एक दमकदार और एक्‍ने-फ्री स्किन पाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि आप कैसे इस स्वादिष्ट ड्रिंक को बना सकते हैं।  

1.Coconut And Turmeric Anti-Ageing Drink
त्‍वचा के लिए फायदेमंद नारियल और हल्‍दी की ड्रिेंक बनाना बहुत ही आसान है। इस स्किन हेल्‍दी ड्रिंक को बनाने के विधि आप आगे जानें- 
सामाग्री
केला
अनानास
अलसी के बीज
नारियल का दूध
वर्जिन नारियल तेल
अदरक
दालचीनी
हल्दी 

2.How to Make Anti-aging Drink
सबसे पहले आप 2 केले ले और कुछ टुकडे पके हुए अनानास के लें। अब आप इन्‍हें एक बाउल में मैस कर लें। 
अब आप इसमें थोड़े से अलसी के बीज 1 टी स्‍पून
अदरक, 1/2 टी स्‍पून 
वर्जिन नारियल तेल, 1 टी स्‍पून 
दालचीनी पाउडर, 1/2 टी स्‍पून 
हल्दी पाउडर डालें।
इसके बाद आप नारियल का दूध लें और इन सभी चीजों के मिश्रण को दूध में मिलाकर ब्‍लेंडर की मदद से मिक्‍स करें। 
आप चाहें, तो इस ड्रिंक में मीठा स्‍वाद जोड़ने के लिए 1 या 2 चम्‍मच शहद भी मिला सकते हैं।

यह हेल्‍दी ड्रिंक आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग व एक्‍ने-फ्री बनाने में मदद करेगी। क्‍योंकि यह इतनी पावरफुल ड्रिंक है, इसमें मौजूद नारियल तेल और दूध गुड फैट और महत्वपूर्ण विटामिन के स्रोत हैं, वहीं अलसी के बीज आपको ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर हैं। इसमें मौजूद अदरक और हल्दी दोनों औषधीय गुणों की खान हैं, यह त्वचा की लोच में सुधार और सूजन से लड़कर एंटी-एजिंग लाभ देते हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: skin care this anti aging drinks help to get healthy and glowing skin

More News From life-style

Next Stories
image

free stats