image

रेड वाइन के कई फायदे होते हैं। जिससे शायद आप अभी तक अंजान हो। तो इसी के फायदे के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इसका प्रयोग केवल एक स्वादिष्ट शराब के रुप में ही नही किया जाता बल्कि ये हमारे स्वास्थ व चेहरे की खूबसूरती के लिए भी फायदेंमंद होती हैं जानिए कैसे ... 

रेड वाइन में ऐसे एंटीऑक्सीडेस होते है जो स्किन के लिए फायदेंमंद होते है साथ ही इसमें एंटी इंफ्लैमेटरी और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होती है जो आपके चेहरे पर यूज करने से आपके चेहरे पर ग्लो बरकरार रखनें में फायदा करते है। चेहरे पर शहद और रेडवाइन मिलाकर इस्तेमाल करने से ये आपके चेहरे पर रिंकल्स की समस्या को दूर करते है। 

रेडवाइन के फेसमास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में दही डालकर आप इसे अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद जब दही सॉफ्ट हो जाएं तो आप इसमें शहद मिला लें। अब एक ढक्कन रेड वाइन इसमें मिला लें। इसके बाद एग बीटर से इसे फेंट लें। इसका रंग गुलाबी हो जाएगा। आप इसे अपने चेहरे में किसी भी समय लगा लें. इसके बाद इसे 15 मिनट चेहरे पर रखने के बाद आप अपने चेहरे को धो लें. इससे आपकी त्वचा सुंदर और चमकदार हो जाएगी। 

वाइन अंगूरों से बनी होती है। अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होते हैं। इन्हें कोलाजन को पुनः संचित करने के लिए भी जाना जाता है। कोलाजन बढ़ाने के साथ ही यह झुर्रियों को भी कम करने में सहायक है। जिससे एजिंग की प्रक्रिया धीमी गति से होती है। वाइनोथैरपी से त्वचा रिजुविनेट होती है। इससे त्वचा की सारी इमप्योरटीज (अशुद्धिया) निकल जाती है, ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती हैं।

क्या आप ये जानती है कि रेड वाइन आपकी त्वचा को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाता हैं। रेड वाइन में फ्लेवोनॉयड्स और एमिनो एसिड होता है जो कि सूरज की किरणों से बचाने के लिए आपकी त्वचा पर एक रक्षा परत बना देता है और इसी के कारण आपकी त्वचा सूरज से बची रहती हैं।

अगर आप काफी समय से ड्रेन्ड्रफ से परेशान है तो अब चिन्ता मत करीए क्योकि आप रेड वाइन की मदद से ड्रेन्ड्रफ की समस्या को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने गीले बालों पर रेड वाइन लगाएं और उसे 15 मिनट के लिए अपने बालों में ही रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी की मदद से अपने बालों को धो लें। इससे आपकी डैन्ड्रफ की समस्या भी कम हो जाएगी ।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: skin benefits of red wine

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats