image

केसर की तेज खुशबू के कारण इसका प्रयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में सुगंध और स्‍वाद में इजाफा करने के लिए किया जाता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि केसर स्‍वाद बढ़ाने के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी बहुत गुणकारी है। केसर से बने फेसपैक से त्‍वचा का सांवलापन दूर होकर उसमें गुलाबी निखार आने लगता है। यदि आप भी साफ और चमकती त्‍वचा की चाह रखते हैं तो इसका उपयोग कर सकते हैं। आइए जानें, त्‍वचा की खूबसूरती को बनाये रखने के लिए केसर से बने कुछ घरेलू फेस पैक के बारे में।

केसर और एलोवीरा: इस पैक को बनाने के लिए कुछ रेशे केसर के ले, और उसके बाद एलोवेरा जैल में इसे अच्छे से मिक्स करें, जब ये अच्छे से मिक्स हो जाएँ तो इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं। उसके बाद इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं, और दस मिनट के बाद पानी की मदद से अपने चेहरे को धो दें। ऐसा करने से आपके चेहरे की टैनिंग दूर हो जायेगी। 

केसर और चीनी: केसर और चीनी के मिश्रण से बना यह पैक काफी बेहतरीन है, खासकर तब जब आप अपनी त्वचा के रंग को गोरा बनाना चाहते हैं। केसर और चीनी के अलावा इस पैक में नारियल के तेल का भी प्रयोग किया जाता है। 

केसर और चंदन पाउडर: यह पैक ऑयली स्किन वालों के लिये बहुत ही अच्छा है। इसके अलावा यह सन टैन, एक्ने और पिंपल से भी लड़ता है। इसमें थोडा़ सा दूध मिलाइये और 5 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। चाहें तो इसमे शहद भी मिला सकती हैं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: SKIN BENEFITS OF KESAR

More News From life-style

free stats