image

सजावटी दिखने वाली मैटल की ये बालियां आपके कानों के लिए कितनी नुकसानदायक होती हैं शायद आप ये न जानती हो लेकिन आपको आज बता दें कि यह आपके कानों के छेद लटकने के साथ ही कई तरह के फंगल इन्‍फैक्‍शन का भी खतरा बनती है। केवल कुछ ही मैटल ऐसे हैं जिन्‍हें माना गया हैं कानों के लिए सुरक्षित है। चलिए आपको आगे बताते है इसके नुकसान और इससे राहत पाने के कुछ कारगर ट्रिक्स.. 

नुकसान
बाजार में कुछ ऐसी बालियां मौजूद हैं जो दिखने में तो बहुत आकर्षक लगती हैं पर इनसे त्वचा में संक्रमण से, खाज-खुजली और कानों के छेद के लटक जाने का खतरा रहता है। 

आजकल बालियों को आकर्षक बनाने के लिए उनमें मोती, मिरर आदि लगाया जाता है। जैसे ही बाली वजनदार होती है, वह आपके कान पर बोझ डालने लगती है, जिससे कान लटकने लगते हैं। 

गिलट, पीतल आदि धातुओं से बनी बालियां कानों के लिए बिल्‍कुल भी ठीक नहीं हैं. इनसे त्‍वचा में गंभीर किस्‍म के संक्रमण हो सकते हैं। 

बचाव के उपाय
आप चाहें तो अपनी ईयर रिंग्स के पीछे के हुक पर नेल पोलिश या वेसलीन की एक परत चढ़ाकर फिर उन्हें पहनें। इससे ईयर रिंग का मेटल सीधे रूप से कान की त्वचा के संपर्क में नहीं आएगा और आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी। यह ज़रूर ध्यान रखें कि यह एक अस्थायी उपाय है और केवल कुछ एक घंटों के लिए ही काम करेगा। 

इन सबके अलावा यदि आपको मैग्नेटिक क्लिप ओन ईयर रिंग्स मिल जाएं तो उनका प्रयोग भी आप कर सकती हैं क्योंकि इस तरह की ईयर रिंग्स को कान के छिद्र के अन्दर नहीं डालना पड़ता, इसलिए इनसे इन्फेक्शन का ख़तरा न के बराबर होता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: side effects of long and heavy earrings

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats