image

खूबसूरती को हमेशा बनाये रखने के लिए आपको समय- समय पर बहुत सी ट्रिक्स को फॉलो करना पड़ता है और यह हर बार जरूरी नहीं होता है कि आपको इसका पूरा फायदा मिले। तो आज आपको आपकी स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आलू के कुछ नुस्खें बताएंगे जिन्हें फॉलो कर आप अपने चेहरे की खूबसूरती को बनाएं रख सकेंगे और साथ- साथ त्वचा संबंधी समस्याएं भी खत्म होंगी। 

आलू क्षारीय होता है, जिसे खाने से शरीर में क्षारों की मात्रा बरकरार रहती है। इसमें पोटेशियम, सोडा, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, सी और डी पर्याप्त मात्रा में होता है। 

READ MORE: दुनिया भर की 42 फीसदी कंपनियों को नहीं मिल रहे प्रतिभाशाली इंजीनियर

आप 1 चम्मच आलू रस और 2 चम्मच उसमें नींबू का रस, मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर पतला घोल तैयार कीजिए फिर इससे चेहरे पर लगाना चाहिए और सूखने पर चेहरा ताजे पानी से धो लें। 

ये पैक सभी प्रकार के दाग-धब्बों को हटाकर चेहरे को निखार प्रदान करने में अति उत्तम है। आलू की सब्जी किसको पसंद नहीं है। खाने में तो आलू स्‍वाद होता ही है, लेकिन इसके कई औषधीय और सौंदर्य से जुड़े गुण भी हैं। आलू पौष्टिक तत्वों से भरा होता है। 

READ MORE: अक्सर लड़कियां बालों को सुलझाने में करती है ये 3 गलतियां, जिससे होता है Hair Fall और...  

आलू के गोलाकर टुकडे आंखों पर रखिए और 10 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लीजिए। यह प्रक्रिया आंखों की झुर्रियां हटाने में सहायता करती है। 

आलू उबालने के बाद बचे पानी में एक आलू मसलकर बाल धोने से पहले लगाना चाहिए, जिससे आपके बाल चमकीले, मुलायम और जडों से मजबूत होंगे। सिर में खाज, सफेद होने और गंजापन रूक जाता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: potato beauty hacks

More News From life-style

Next Stories
image

free stats